अमेरिका में दूसरा सबसे खराब काम माना जाता है समाचार-पत्र के पत्रकार की नौकरी

अमेरिका में दूसरा सबसे खराब काम माना जाता है समाचार-पत्र के पत्रकार की नौकरी

By: | Updated: 18 Apr 2014 02:34 PM
न्यूयार्क: अमेरिका में एक अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार अखबार के संवाददाता की नौकरी दूसरा सबसे खराब काम माना जाता है. फर्म करियरकास्ट के अध्ययन के अनुसार अमेरिका में गणितज्ञ की नौकरी सबसे अच्छी और लकड़ी उद्योग में मजदूरी सबसे खराब मानी जाती है. दूसरी सबसे खराब नौकरी अखबारों के संवाददाता की है.



रपट के अनुसार पिछले पांच साल में संवाददाता बनने का आकषर्ण तेजी से घटा है और 2022 तक इसमें और गिरावट आने का अंदेशा है क्यांेकि बहुत की समाचार प्रकाशक कंपनियां अखबार का काम बंद कर रही है.

 

इस साल के अध्ययन में अच्छे और अनाकषर्क काम की दृष्टि से 200 नौकरियांे की क्रमागत सूची तैयार की गयी है. वर्गीकरण पांच आधार..शारीरिक श्रम, कार्य का माहौल, आय, दबाव तथा नियुक्ति का परिदृश्य के आधार पर किया गया है. दस सबसे खराब नौकरियांे की सूची में जो अन्य नौकरियांे हैं उनमें टैक्सी ड्राइवर, प्रसारक, मुख्य रसोइयां, उड़ान सहायक, कचरा उठाने वाला, दमकल विभाग तथा सुधार अधिकारी का काम शामिल हैं.

 

अध्ययन में कहा गया है कि गणितज्ञ की नौकरी सबसे अच्छी नौकरी मानी गई है. इसका भविष्य का परिदृश्य भी बेहतर है. इसमें कहा गया है कि 2014 का साल प्रौद्योगिकी, शिक्षा व विज्ञान जैसे क्षेत्रों में करियर की दृष्टि से काफी अच्छा रहेगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शावरमा नहीं खरीदने पर पत्नि ने दिया तलाक, 40 दिन पहले हुई थी शादी