अमेरिका में बढ़ रही मातृ मृत्यु दर

By: | Last Updated: Sunday, 4 May 2014 4:18 PM

वाशिंगटन: अफगानिस्तान और अफ्रीका और सहित अमेरिका में भी मातृ मृत्यु दर बढ़ी है. एक अध्ययन के मुताबिक, अफगानिस्तान और मध्य अमेरिकी और अफ्रीक देशों के साथ अमेरिका भी दुनिया के उन आठ देशों में शामिल है जहां 2003 से मातृ मत्यु दर बढ़ रही है. इस अध्यन में मातृ मृत्यु दर में सूचीबद्ध 108 देशों में अमेरिका 60वें स्थान पर है, जबकि 1990 में यह 22वें स्थान पर था.

 

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवेन्लुएशन (आईएचएमई) के शोधकर्ताओं में मुताबिक, चीन इस सूची में 57वें स्थान पर पहुंच गया है जबकि, 1990 में यह 116वें स्थान पर था.

 

आईएचएमई में सहायक प्रोफेसर निकोलस कासबउम ने बताया, “अमेरिकी महिलाओं में इस प्रवृत्ति के दो संभावित कारण हो सकते हैं. पहला कारण उच्च जोखिम पर गर्भधारण और दूसरा मातृ स्वास्थ्य देखभाल की महिलाओं तक अपर्याप्त पहुंच.”

 

उन्होंने कहा कि अच्छी खबर है कि अधिकांश मातृ मृत्यु रोकी जा सकती हैं और हम इसमें बेहतर काम कर सकते हैं.

 

अमेरिका में साल 2013 में हर 1,00,000 प्रसवों में औसत 18.5 माताओं की मौत हुई जो कि सऊदी अरब (7 मातृ मृत्यु) और कनाडा (8.5 मातृ मृत्यु) के आंकड़ों के दोगुने और ब्रिटेन (6.1) के आंकाड़ों के तीन गुने से भी ज्यादा है.

 

मातृ मृत्यु दर 20-24 साल की आयुवर्ग की माताओं में ज्यादा बढ़ी है.

 

यह अध्ययन ‘ग्लोबल, रीजनल एंड नेशनल लेवल्स एंड कॉजेज ऑफ मैटरनल मोरैलिटी ड्यूरिंग 1990-2013 : ए सिस्टमैटिक एनालाइसिस फॉर द ग्लोबल बर्डन अॉफ डिजीज स्टडी 2013’ शीर्षक से ‘द लांसेट’ शोधपत्र में प्रकाशित हुआ.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: अमेरिका में बढ़ रही मातृ मृत्यु दर
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017