इंटरनेट से निगरानी हटा रहा है अमेरिका

By: | Last Updated: Saturday, 15 March 2014 8:32 AM
इंटरनेट से निगरानी हटा रहा है अमेरिका

वाशिंगटन: अमेरिकी सरकार ने घोषणा की है कि वह इंटरनेट के तकनीकी कामों के प्रभार वाली अपनी मुख्य भूमिका को छोड़ रही है और यह जिम्मेदारी ‘‘विश्व के पार्टनरों के ग्रुप’’ को सौंप रही है.

 

अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने कल कहा कि ‘‘वह विश्व के अपने पार्टनरों को एक प्रस्ताव तैयार करने के लिए इकट्ठा करेगा’’ ताकि इंटरनेट की डोमेन नेम व्यवस्था पर अमेरिकी सरकार का किए जाने वाले निरीक्षण का ट्रांसफर किया जा सके.

 

एक बयान में कहा गया कि यह कदम इंटरनेट डोमेन व्यवस्था के ‘‘प्राईवेटाईजेशन के अंतिम चरण’’ को दिखात है. साल 1997 में इंटरनेट डोमेन सिस्टम को दिए गए नामों और नंबरों के लिए अमेरिकी सरकार ने एक नॉन प्रॉफिट ग्रुप इंटरनेट कॉरपोरेशन के हवाले कर दिया था.

 

अमेरिका की ओर से यह फैसला उस दबाव के चलते आया है, जो उसके द्वारा चलाए जा रहे बहुत बड़े स्तर के निगरानी कार्यक्रमों के उजागर होने के बाद पैदा हुआ है.

 

अलग-अलग माध्यमों से आंकड़े जुटाने का यह काम खुफिया एजेंसी नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी (एनएसए) ने किया था. जिसका की खुलासा एनएसए में ही काम करने वाले एडवार्ड स्नोडन ने किया था. स्नोडन को रूस ने शरण दी है.

अमेरिका द्वारा हो रही निगरानी के अंत का इंटरनेट यूजर्स पर कोई सीधा प्रभाव नहीं होगा और आईसीएएनएन नेटवर्क के मुख्य तकनीकी कार्यों की देखरेख जारी रखेगी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: इंटरनेट से निगरानी हटा रहा है अमेरिका
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017