एपी की एक फोटोग्राफर की मौत, एक और रिपोर्टर घायल

By: | Last Updated: Saturday, 5 April 2014 4:01 AM
एपी की एक फोटोग्राफर की मौत, एक और रिपोर्टर घायल

काबुल: अफगान पुलिस के एक कमांडर ने आज एसोसिएटेड प्रेस के दो पत्रकारों पर पूर्वी अफगानिस्तान में सुरक्षा बलों के एक शिविर में गोली चला दी जिससे एक फोटग्राफर की मौत हो गई जबकि एक रिपोर्टर घायल हो गई.

 

गोली लगने से, पुरस्कार विजेता जर्मन फोटोग्राफर अंजा नेद्रिगौस (48) की मौके पर ही मौत हो गई और वरिष्ठ संवाददाता कैथी गैनन घायल हो गई. 48 साल की नेद्रिगौस ने 1990 के दशक में इराक, लीबिया, अफगानिस्तान के संघर्ष वाले इलाकों की रिपोर्टिंग की थी. वह 2005 में पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले एपी फोटोग्राफरों के दल का हिस्सा भी थीं.

 

गोली लगने से तत्काल नेद्रिगौस की मौत हो गई. लंबे समय से एपी से जुड़ी रिपोर्टर और संस्था के अफगान ब्यूरो की प्रमुख कैथी गैनन को दो गोलियां लगी हैं और उनका इलाज चल रहा है. बताया जा रहा है कि उनकी हालत स्थिर है और वह डॉक्टरों से बातचीत कर पा रही हैं.

 

एपी की कार्यकारी संपादक कैथलीन कैरोल ने न्यूयॉर्क में कहा, ‘‘अंजा और कैथी बरसों से अफगानिस्तान में हैं और वहां के संघर्ष और अन्य घटनाओं की कवरेज कर रही थीं. अंजा बहुत अच्छी पत्रकार थीं और उनकी बेहतरीन और अर्थपूर्ण फोटोग्राफी के लिए लोग उन्हें खूब पसंद करते थे. उन्हें खोकर हम सभी बहुत दुखी हैं.’’

 

दोनों पत्रकार तानी जिले के खोस्त शहर के बाहरी इलाकों में मतपत्र बांट रहे चुनाव अधिकारियों के काफिले के साथ यात्रा कर रही थीं. काफिले की सुरक्षा अफगान नेशनल आर्मी और अफगान पुलिस कर रही थी. वह फ्रीलांसर और ड्राइवर के साथ कार में थीं.

 

फ्रीलांसर के अनुसार, घटना के कुछ ही देर पहले वह कड़ी सुरक्षा वाले जिला परिसर में पहुंचे थे. सभी अपनी कार में बैठे हुए थे और काफिले के चलने का इंतजार कर रहे थे. उसी दौरान नकीबुल्ला नामक कमांडर ने अपने एके-47 से कार की पिछली सीट पर बैठी दोनों पत्रकारों पर गोलियां चलायीं. बाद में उसने साथी पुलिसकर्मियों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

 

खोस्त के चिकित्सा अधिकारियों ने अंजा की मौत की पुष्टि कर दी है. एपी अध्यक्ष ग्रे प्रुइत ने अंजा की मौत पर एपी के कर्मचारियों को भेजे गए एक मेमो में उसे एक निर्भय और हंसमुख महिला के रूप में याद किया है.

 

अंजा ने 1990 की दशक में शुरू हुई बाल्कन समस्या से लेकर अभी तक 20 साल के समय में कुवैत, इराक, लीबिया, गाजा और वेस्ट बैंक के संघर्ष का कवरेज किया है. अमेरिकी नेतृत्व में 2001 से शुरू हुए मिशन के आरंभ से लेकर अभी तक वह कईबार अफगानिस्तान की यात्रा पर गई थीं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: एपी की एक फोटोग्राफर की मौत, एक और रिपोर्टर घायल
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017