कोलेस्ट्रॉल घटाना है तो खाएं सेम और दाल

By: | Last Updated: Tuesday, 8 April 2014 11:40 AM

टोरंटो: दिन में कम से कम एक बार भोजन में सेम, मटर या दाल खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है और हृदय की बीमारियों का खतरा कम होता है. सेंट माइकल हॉस्पीटल के चिकित्सक सिवेनपाइपर ने कहा कि दिन में एक समय भोजन में दाल खाने से पांच प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

 

उन्होंने कहा, “भोजन में दाल को शामिल करना हृदय के लिए फायदेमंद रहता है.”

 

उन्होंने कहा कि इससे दिल की बीमारियों का खतरा पांच से छह प्रतिशत तक कम होता है.

 

दालों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (पाचन क्रिया के दौरान भोजन सामग्री का टूटना) का स्तर अपेक्षाकृत कम होता है और इनमें अतिरिक्त प्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल को घटाने की क्षमता होती है.

 

सिवेनपाइपर ने मेटा एनालाइसिस समीक्षा के तहत 1,037 लोगोंे पर अध्ययन किया.

 

अध्ययन में पता चला कि पुरुषों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर महिलाओं की अपेक्षा कम होता है. इसका कारण महिलाओं का खान-पान में उचित ध्यान न देना हो सकता है.

 

यह अध्ययन पत्रिका कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित हुई है.

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Web Title: कोलेस्ट्रॉल घटाना है तो खाएं सेम और दाल
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