क्या आपने देखें हैं दुनिया के 10 अजूबे

क्या आपने देखें हैं दुनिया के 10 अजूबे

By: | Updated: 04 May 2014 11:14 AM
नई दिल्ली: दुनिया खूबसूरती और मनोरम दृश्यों से भरी है. विश्व की सबसे बड़ी पर्यटन मार्गदर्शन कंपनी 'लोनली प्लानेट' ने एक किताब जारी की है जिसमें दुनिया के 50 आश्चर्यजनक एकांत और मनोरम दृश्यों वाले स्थलों के बारे में बताया गया है.

 

आइए, शीर्ष 10 आश्चर्यजनक और खूबसूरत स्थलों के बारे में जानें :

 

1. विक्टोरिया जलप्रपात, जिम्बाब्वे/जाम्बिया : जिम्बाब्वे और जाम्बिया की सीमा पर स्थित 1.7 मीटर चौड़ा और 108 मीटर ऊंचा यह झरना धुंध बनाता है, जिसे 20 किलोमीटर दूर से देखा जा सकता है. यह झरना जांबिया के मोसी-ओआ-तुन्या राष्ट्रीय पार्क और जिंबाब्वे के विक्टोरिया जलप्रपात नेशनल पार्क का हिस्सा है. यहां आप झरने के साथ इंद्रधनुष के मनोरम दृश्य देख सकते हैं.

 

2. महान दरार घाटी, इथोपिया : इथोपिया की महान दरार घाटी दुनिया की सबसे बड़ी दरार घाटी है. यह लाल सागर से 6,000 किलोमीटर नीचे से लेकर मालावी झील से 74 किलोमीटर ऊपर तक फैली है. इसके ढलान सबसे ऊंचे हैं, जिनकी ऊंचाई 1.6 किलोमीटर से ज्यादा है.

 

3. जाइंन्ट्स कॉजवे, उत्तरी आयरलैंड : यह विशालकाय सेतु (जाइंट्स कॉजवे) एक प्राचीन ज्वालमुखी विस्फोट के परिणाम स्वरूप बना 40,000 घने असिताश्म (बसाल्ट) स्तंभों का इलाका है. इसकी विशेषता है कि यहां बसाल्ट अधिकतर षटकोण आकार में हैं. कहा जाता है कि यह विशाल प्रायद्वीप एक गुस्साए असुर ने बनाया था.

 

4. ताजमहल, भारत : यह संगमरमर से बना मकबरा है, जिसे दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत माना जाता है. यह इमारत मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनाया था.

 

5. टेराकोटा आर्मी, चीन : यह चीन के पहले शासक किन शी हुआंग की मूर्ति सेना है, जिसमें 8,000 से ज्यादा सैनिक, 130 रथ ओर 670 घोड़े हैं. इसका निर्माण चीन के पहले सम्राट की मृत्यु के बाद उनकी रक्षा के विश्वास से किया गया था.

 

6. चीन की दीवार : चीन की विशाल दीवार दुनिया की सबसे बड़ी दीवार है. यह पहाड़ों पर 6,500 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है. इसका मुख्य उद्देश्य बाहरी हमलावरों से देश की रक्षा करना था.

 

7. नगोरोनगोरो क्रेटर, तंजानिया : यह दुनिया का सबसे बड़ा ज्वालामुखीकुंड है. इसकी गहराई 610 मीटर और 260 वर्ग-किलोमीटर है. यह लुप्तप्राय प्रजातियों और पशुओं के लिए स्वर्ग है.

 

8. किलाउए, हवाई : हवाई का किलाउए ज्वालामुखी तीन दशकों से भी ज्यादा समय से लगातार विस्फोटित हो रहा है.

 

9. हागिया सोफिया, तुर्की : हागिया सोफिया या आयासोफिया पहले ऑर्थोडॉक्स चर्च था, जिसे 1453 में मस्जिद में तब्दील कर दिया गया. बाद में 1935 में कमाल अतातुर्क ने इसके चर्च एवं मस्जिद के स्वरूप को नष्ट कर इसे संग्रहालय बना दिया. इसकी विशेषता इसकी संरचना है, जो भूकंप में भी स्थिर रहता है.

 

10. पोटाला पैलेस, तिब्बत : इस महल की वास्तुकला अद्भुत है. यह दलाईलामा का आध्यात्मिक घर है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई 3,700 मीटर से ज्यादा है. इसमें 13 मंजिलें और 100 से ज्यादा कमरे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शहंशाह जायद की तस्वीर बेचने से दुकानदार ने किया मना, मौजूदा किंग मोहम्मद ने की मुलाकात