चीन का नंगा इंसाफ: कपड़े पहनो नहीं तो जेल जाओ

By: | Last Updated: Tuesday, 11 February 2014 7:32 AM

हीनान: चीन में उष्णकटिबंधीय यानी गरम वातावरण के मशहूर हीनान नामक द्वीप हमेशा से ही सर्दी के मारे हुए चीनियों के लिए एक आकर्षक स्थान रहा है, लेकिन अब यहां बिना कपड़े पहने धूप से मजा लेने वाले लोगों को सरकारी कार्रवाई का सामना है.

 

द्वीप के कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख ने अपने गुस्से का इज़हार करते हुए इस हरकत को ‘असभ्य’ और ‘चीनी परंपरा’ के खिलाफ करार दिया है. उनका कहना था कि कोई समझदार इंसान इन लोगों के सामने नंगे तैराकी नहीं कर सकता और न ही धूप सेंक सकता है.

 

सरकार सूत्रों के मुताबिक द्वीप की पुलिस को आदेश दिया गया है कि वह ऐसे लोगों को पकड़ने के लिए 24 घंटे पहरा दें. पुलिस लाउडस्पीकर के जरिए एलान कर रही है कि अगर धूप में बिन कपड़े के लेटे पकड़े गए तो 10 दिनों की जेल की सजा हो सकती है.

 

चीन में धूप में बिना कपड़े के घूमना गैर-कानूनी है, लेकिन इस द्वीप पर हमेशा लोग मौजमस्ती के आते रहे हैं और यहां परंपराओं को तोड़ने का चलन खूब है. इस द्वीप पर आने वाले ज्यादातर लोग 20 से 45 साल की उम्र के हैं.

 

हालांकि, एक शख्स का कहना है कि धूम में खुले बदन रहने से चमड़े की बीमारियों का इलाज करने में आसानी होती है और इसी वजह से लोग यहां कपड़े उतार देते हैं. अब इस मुद्दे को लेकर चीन के सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जोरजार बहस हो रही है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चीन का नंगा इंसाफ: कपड़े पहनो नहीं तो जेल जाओ
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017