चेन्नई सुपर किंग्स के सामने राजस्थान रॉयल्स की चुनौती

By: | Last Updated: Wednesday, 23 April 2014 5:39 AM
चेन्नई सुपर किंग्स के सामने राजस्थान रॉयल्स की चुनौती

दुबईः आईपीएल के छठे सीजन की उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स और पूर्व चैम्पियन राजस्थान रॉयल्स आज आईपीएल-7 के नौवें मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में एकदूसरे की दावेदारी को चुनौती देंगें.

 

आईपीएल-7 में दोनों ही टीमों ने अब तक दो-दो मैच खेले हैं, और एक-एक में जीत हासिल की है. दोनों ही टीमों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अब तक बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है, लेकिन सुपर किंग्स और रॉयल्स दोनों ही टीमों को एक ही टीम किंग्स इलेवन के सामने चौंकाऊ हार का सामना करना पड़ा है.

 

आईपीएल के पहले सीजन की विजेता रॉयल्स अपना पहला मैच जहां सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बड़ी मुश्किल से जीत पाई, वहीं सुपर किंग्स ने दूसरे मैच में जबरदस्त वापसी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स को बड़े अंतर से मात दी.

 

पहले सीजन की विजेता रॉयल्स का प्रदर्शन तो बेहतर रहा है, लेकिन उसके बाद वह दोबारा फाइनल तक पहुंचने में असमर्थ रही है. दूसरी ओर सुपर किंग्स आईपीएल के छह संस्करणों में पांच बार फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं, तथा इसमें दो बार वे खिताबी जीत भी हासिल कर चुके हैं.

 

नवनियुक्त कप्तान शेन वाट्सन के नेतृत्व में अभी रॉयल्स टीम की तरह एकजुट प्रदर्शन नहीं दिखा पाई है, जबकि सुपर किंग्स दूसरे मैच से ही शानदार टीम नजर आने लगी है. सुपर किंग्स के मुकाबले रॉयल्स की गेंदबाजी आक्रमण थोड़ी कमजोर जरूर है, पर बल्लेबाजी में उसके पास प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों और अनुभवी प्रतिष्ठित खिलाड़ियों का बेहतरीन तालमेल है.

 

सुपर किंग्स के बल्लेबाज जहां शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं, वहीं गेंदबाजों ने पहले मैच में खोई लय को दूसरे ही मैच में जबरदस्त तरीके से वापस पा लिया है.

 

अब तक खेले गए दो मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सुपर किंग्स के तीन बल्लेबाज ड्वेन स्मिथ (95), सुरेश रैना (80) और ब्रैंडन मैक्लम (76) शीर्ष 10 खिलाड़ियों में शामिल हैं, वहीं रॉयल्स का कोई भी बल्लेबाज शीर्ष 10 में नहीं है. दूसरी ओर गेंदबाजी में सुपर किंग्स के रविचंद्रन अश्विन चार विकेट लेकर जयदेव उनादकत के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं, वहीं रॉयल्स के लिए केन रिचर्डसन इस सूची में 10वां स्थान हासिल कर सके हैं.

 

दोनों टीमों के बीच हुए अब तक के मैचों पर नजर डाली जाए तो सुपर किंग्स का पलड़ा काफी भारी नजर आता है. दोनों टीमें अब तक 12 बार एकदूसरे का सामना कर चुकी हैं, जिसमें सुपर किंग्स ने आठ में जीत हासिल की है. पिछले 10 मैचौं में तो सुपर किंग्स को सिर्फ दो मैचों में हार मिली है. हालांकि दोनों टीमों के बीच आखिरी मुकाबला रॉयल्स के नाम रहा था.

 

रॉयल्स के लिए युवा संजू सैमसन और स्टूअर्ट बिन्नी ने जैसा प्रदर्शन और खेल के प्रति जैसा रवैया दिखाया है, वह उम्मीद पैदा करता है.

 

टीमें (संभावित) :

 

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), ड्वेन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, सुरेश रैना, फाफ डू प्लेसिस, रवींद्र जडेजा, मिथुन मन्हास, रविचंद्रन अश्विन, बेन हिल्फेनहास, मोहित शर्मा, ईश्वर पांडेय, ड्वेन ब्रावो, आशीष नेहरा.

 

राजस्थान रॉयल्स: शेन वाट्सन (कप्तान), अभिषेक नायर, अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, स्टूअर्ट बिन्नी, ब्रैड हौज, रजत भाटिया, जेम्स फॉल्कनर, केन रिचर्डसन, धवल कुलकर्णी, प्रवीण टाम्बे, स्टीव स्मिथ.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: चेन्नई सुपर किंग्स के सामने राजस्थान रॉयल्स की चुनौती
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017