टी-20 विश्व कपः सुपर शुक्रवार में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से

टी-20 विश्व कपः सुपर शुक्रवार में आज भारत का मुकाबला पाकिस्तान से

By: | Updated: 01 Jan 1970 12:00 AM

नई दिल्लीः आईसीसी टी20 विश्व कप सुपर टेन के पहले मुकाबले में आज टीम इंडिया पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी. इस हाई वोल्टेज मुकाबले में दर्शकों को फटाफट क्रिकेट का जबर्दस्त रोमांच देखने को मिलेगा.



2014 में एक अदद बड़ी जीत की तलाश कर रही धोनी सेना इस मैच को हर हाल में जीतकर एशिया कप में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगी. तो वहीं पाकिस्तान एशिया कप में मिली जीत का मनोवैज्ञानिक फायदा उठाना चाहेगी.

 

बांग्लादेश में ही खेले गए एशिया कप में भले ही पाक ने भारत को मात दी हो लेकिन विश्व कप का रिकॉर्ड भारत के साथ है. दोनों ही फॉर्मेट के विश्व कप में भारत को अभी तक पाकिस्तान से हार का मुंह नहीं देखना पड़ा है.

 

 

हार और जीत का अनोखा संगम

 

आज होने वाले इस मुकाबले से पहले हर कोई दोनों ही टीमों के हार और जीत के रिकॉर्ड को खंगालने में लगा है. मैच से पहले के रिकॉर्ड को कई क्रिकेट आलोचक और जानकर ज्यादा तवज्जो नहीं देते लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें दरकिनार भी नहीं किया जा सकता.

 

भारत और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार को खेले गए मुकाबलें में जहां पाकिस्तान का रिकॉर्ड एक तरफा रहा है वहीं विश्व कप में खेले गए मुकाबलों में भारत ने क्लीन स्वीप किया है.

 

दोनों ही टीमों के बीच शुक्रवार को 27 मुकाबले खेले गए हैं जिनमें 23 मुकाबलों में पाकिस्तान ने भारत को पटखनी दी है वहीं भारत सिर्फ चार मैच ही जीत पाया है. लेकिन भारत के इन चार जीत में ही वो रिकॉर्ड छुपा है जिससे पाकिस्तान की नींद गायब हो जाती है. जब भी शुक्रवार और टी-20 के अनोखे संगम में भारत और पाक की टीम आमने-सामने हुई है तो जीत की खुशी टीम इंडिया ने मनाई है. 

 

इतना ही नहीं क्रिकेट को दोनों विश्व कप (वनडे और टी20) में भारत ने पाकिस्तान का सुपड़ा साफ कर दिया है. दोनों ही फॉर्मेट में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 8 मुकाबले में भारत ने सभी मैच जीते हैं. ऐसे में रिकॉर्ड ने इस मुकाबले में टीम इंडिया को हॉट फेवरेट बना दिया है.  

 

 

जो बन सकते हैं मैच विनर

 

एशिया कप से अपने पुराने विस्फोटक फॉर्म में लौटे पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी मैच को किसी भी स्थिति से मोड़ कर जीत की खुशी मना सकते हैं. वहीं भारत को जीत दिलाने की जिम्मेदारी सचिन तेंदुलकर के संन्यास के बाद अपने बल्ले पर लेने वाले विराट कोहली पर टीम इंडिया की आस होगी. वहीं गेंदबाजी में भारतीय टीम कमजोर जरूर है लेकिन स्पिनर आर अश्विन अंतर पैदा कर सकते हैं. पाकिस्तान के तरफ से एवरग्रीन फिरकीबाज सईद अजमल की गेंदबाजी पाकिस्तान के जीत और हार की सबसे बड़ी वजह बनती है. 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शहंशाह जायद की तस्वीर बेचने से दुकानदार ने किया मना, मौजूदा किंग मोहम्मद ने की मुलाकात