टी-20 विश्व कप में भारत ने पाक पर बड़ी जीत से किया शाही आगाज

By: | Last Updated: Saturday, 22 March 2014 2:25 AM
टी-20 विश्व कप में भारत ने पाक पर बड़ी जीत से किया शाही आगाज

मीरपुर: आईसीसी टी-20 विश्व कप के सुपर 10 मुकाबले में भारतीय टीम ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को सात विकेट से हराते हुए अपने अभियान का शाही आगाज किया. स्पिनरों ने मददगार पिच पर महेंद्र सिंह धोनी का तीन विशेषज्ञ स्पिनरों, अमित मिश्रा (22 रन देकर दो विकेट), रविंद्र जडेजा (18 रन देकर एक विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (23 रन देकर कोई विकेट नहीं) के साथ खेलने और धीमे विकेट पर पहले गेंदबाजी का फैसला सही साबित हुआ.

 

पाकिस्तान की टीम सात विकेट पर केवल 130 रन ही बना पायी. उसकी तरफ से उमर अकमल ने सर्वाधिक 33 रन बनाये. शिखर धवन (28 गेंद पर 30 रन) और रोहित शर्मा (21 गेंद पर 24 रन) ने पहले विकेट के लिये आठ ओवर में 54 रन जोड़कर भारत को अच्छी शुरूआत दिलायी.

 

भारत ने बीच में 11 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये लेकिन विराट कोहली (32 गेंद पर नाबाद 36) और सुरेश रैना (28 गेंद पर नाबाद 35) ने चौथे विकेट के लिये 66 रन की अटूट साझेदारी करके पाकिस्तानी स्पिनरों को कुंद किया. भारत ने 18.3 ओवर में तीन विकेट पर 131 रन बनाये.

 

भारतीय पारी

भारत ने इस तरह से एकदिवसीय और टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपना शत प्रतिशत रिकार्ड भी बरकरार रखा. भारत अगला मैच 23 मार्च को वेस्टइंडीज से खेलेगा. अपेक्षाकृत कम लक्ष्य के सामने शिखर और रोहित ने शुरू में थोड़ा सतर्कता बरती. पहले तीन ओवर में केवल सात रन बने. जब पाकिस्तान को लग रहा था कि उसकी शुरूआत अच्छी है तब रोहित ने चौथे ओवर में जुनैद की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़ दिया. धवन बहुत सहज होकर नहीं खेल पा रहे थे लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के तुरूप के इक्के सईद अजमल पर तीन चौके लगाकर अपना आत्मविश्वास बढ़ाया.

 

कोहली ने शाहिद अफरीदी पर चौका जड़कर खाता खोला, लेकिन अजमल को भी पिच से अच्छी मदद मिल रही थी और उनकी टर्न लेती गेंद रोहित के निचले हिस्से को चूमकर विकेटों में समा गयी. युवराज सिंह (1) से काफी उम्मीद थी लेकिन बिलावल भट्टी ने उनका आफ स्टंप हिला दिया. रैना ने भट्टी पर चौका लगाकर खाता खोला. जब वह सात रन पर थे तब हफीज की गेंद पर स्लिप में अफरीदी उनका कैच नहीं ले पाये थे. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने भट्टी के अगले ओवर में दो चौके जड़कर इसका जश्न मनाया. इस बीच कोहली ने हफीज की मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजी और फिर अफरीदी पर दो चौके जड़े. रैना को फिर से जीवनदान मिला. उन्होंने इसके बाद गुल की अगली गेंद पर छक्का जड़कर स्कोर बराकर किया और फिर विजयी रन लिया. इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी पारी में बराबर चार चौके और एक एक छक्का लगाया.

 

पाकिस्तान की पारी

इससे पहले भारतीय स्पिनरों का जादू चला. अश्विन ने जहां राउंड द विकेट गेंदबाजी करके बल्लेबाजों को किसी तरह से शॉट लगाने का मौका नहीं दिया वहीं जडेजा ने विकेट टू विकेट गेंदबाजी की. मिश्रा ने भी अपनी फ्लाइट लेती लेग ब्रेक और लेंथ में विविधता लाकर बल्लेबाजों को परेशान किया. धोनी ने अपने गेंदबाजों को अच्छी तरह से रोटेट किया. उन्होंने लगातार उनके छोर बदले.

कप्तान मोहम्मद हफीज (22 गेंद पर 15) किसी भी समय सहज नहीं दिखे. उन्हें पांच रन पर ही पवेलियन लौट जाना चाहिए था लेकिन मोहम्मद शमी की गेंद पर गलत टाइमिंग से किया गया उनके पुल को युवराज डाइव लगाकर भी कैच में नहीं बदल पाये. भारत को हालांकि यह महंगा नहीं पड़ा. हफीज ने जडेजा पर बड़ा शाट खेलने के प्रयास में हवा में गेंद लहरा दी जिसे भुवनेश्वर ने आसानी से कैच कर दिया. शहजाद (17 गेंद पर 22 रन) ने शुरू में अच्छा खेल दिखाया लेकिन मिश्रा की खूबसूरत लेग ब्रेक पर वह पूरी तरह से चूक गये और बाकी काम विकेट के पीछे खड़े धोनी ने कर दिया.

 

शोएब मलिक (18) ने मिश्रा पर छक्का जड़कर शुरूआत की. उन्होंने उमर अकमल के साथ सात ओवर में 50 रन जोड़े. मलिक जब 14 रन पर थे तब अश्विन की गेंद पर भुवनेश्वर उनका कैच नहीं ले पाये लेकिन मिश्रा ने उन्हें लांग आफ पर रैना के हाथों कैच कराकर बदला ले लिया. उमर अकमल अच्छे टच में दिखे लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाये. रैना ने शमी की गेंद पर उनका कैच भी लिया. अफरीदी (8) से बड़ी उम्मीद थी लेकिन भुवनेश्वर पर स्वीप करने के प्रयास में उन्होंने डीप में रैना को कैच थमा दिया. रैना का यह तीसरा कैच था. वह टी20 विश्व कप में दो बार तीन कैच लेने वाले पहले क्षेत्ररक्षक बन गये हैं. उन्होंने 2012 में कोलंबो में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी यह कारनामा किया था. शोएब मकसूद (11 गेंद पर 21 रन) ने शमी पर छक्का जड़ा लेकिन इससे पाकिस्तान अच्छे स्कोर तक नहीं पहुंच पाया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: टी-20 विश्व कप में भारत ने पाक पर बड़ी जीत से किया शाही आगाज
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????????? ??? ??20
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017