डब्ल्यूएचओ ने पोलियो के खतरे को लेकर पाकिस्तान पर यात्रा प्रतिबंध लगाया

By: | Last Updated: Tuesday, 6 May 2014 2:55 AM

इस्लामाबाद: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घातक पोलियो वायरस के प्रसार पर काबू पाने में नाकाम रहने के लिए पाकिस्तान, कैमरून और सीरिया पर अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. भारत ने एक महीना पहले ही इसे लागू कर दिया है.

 

डब्ल्यूएचओ प्रतिबंधों के अनुसार पाकिस्तान, कैमरून और सीरिया के सभी निवासियों और ‘‘चार हफ्ते से अधिक समय तक’’ यात्रा करने वालों को पोलियो का :ओपीवी या आईपीवी: टीका लेना होगा. यह टीका अंतरराष्ट्रीय यात्रा के चार हफ्ते से 12 महीनों के बीच लेना होगा 21..सदस्यीय अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आकस्मिक समिति ने यात्रा प्रतिबंधों के लिए सिफारिशें की हैं.

 

डब्ल्यूएचओ महानिदेशक ने समिति के आकलन को स्वीकार कर लिया.

 

पाकिस्तान में डब्ल्यूएचओ के राष्ट्रीय अभियान के समन्वयक जुबैर मुफ्ती ने पीटीआई से कहा कि यह मुख्य रूप से घातक वाइरस के प्रसार पर काबू के लिए किया गया है. उन्होंने कहा कि स्थिति में सुधार के साथ ही प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे.

 

डब्ल्यूएचओ के नए नियमों के अनुसार इन देशों को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि पिछले चार हफ्ते से 12 महीनों के दौरान पोलियो का टीका नहीं लेने वाले लोगों को कम से कम रवानगी के समय पोलियो टीका की एक खुराक लेनी चाहिए क्योंकि यह उस समय भी लाभकारी होगा खासकर उन लोगो के लिए जो अक्सर यात्रा करते हैं.

 

इन देशों को कम से कम छह महीने तक इन उपायों को जारी रखने को कहा गया है.

 

डब्ल्यूएचओ के अनुसार पोलियो से प्रभावित देशों में अफगानिस्तान, कैमरून, इथियोपिया, इस्राइल, नाइजीरिया, पाकिस्तान, सोमालिया और सीरिया शामिल हैं. हालांकि इसने कहा कि पाकिस्तान, कैमरून और सीरिया में इनकी आशंकाएं अधिक हैं और इसलिए यह प्रतिबंध लगाया गया है.

 

भारत ने पाकिस्तान से यात्रा करने वालों पर एक महीना पहले ही इसे लागू कर दिया है. 15 मार्च से प्रभावी इस प्रावधान के तहत भारत आने वाले सभी पाकिस्तानी नागरिकों को अपने वीजा आवेदन के साथ पोलिया टीका के सबंध में प्रमाणपत्र देना होता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: डब्ल्यूएचओ ने पोलियो के खतरे को लेकर पाकिस्तान पर यात्रा प्रतिबंध लगाया
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017