थाली का रंग बदलिए, घटेगा मोटापा

By: | Last Updated: Tuesday, 7 January 2014 1:03 PM
थाली का रंग बदलिए, घटेगा मोटापा

लंदन:  वजन घटाने की चाहत रखने वाले लोगों को यह खबर राहत दे सकती है. नए शोध के मुताबिक, भोजन की थाली का रंग वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है. वेबसाइट ‘फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके’ के मुताबिक, यह अध्ययन कहता है कि थाली का रंग अगर सफेद की जगह चमकीला हो तो इससे खान-पान संतुलित हो जाता है.

 

जर्नल ऑफ कंज्यूमर रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, भोजन और थाली के रंग में अंतर की वजह से हम थाली में कम भोजन रखना चाहते हैं.

 

शोधकर्ता बताते हैं कि भोजन के रंग और थाली के रंग में अंतर से वास्तव में कुछ नहीं होता, तो फिर वह कौन सी चीज है जिससे खाने की आदत में बदलाव होता है.

 

वे कहते हैं कि अगर किसी के सामने पास्ता लाल टमाटर के सॉस के साथ लाल थाली में परोसा जाए या फिर सफेद थाली में सफेद चावल दिया जाए, तो देखा गया है कि बहुत ज्यादा परोस दिया जाता है, लेकिन अगर पास्ता सफेद थाली और चावल लाल थाली में दिया जाए, तो कम परोसा जाता है.

 

पोषण विशेषज्ञ मेलिना जैम्पोलिस ने फोर्ब्स पत्रिका को बताया, “शोध से स्पष्ट है कि लगभग चार साल की उम्र से हम अपने पेट से नहीं, बल्कि आंख से खाने लगते हैं. इस तरह के दृश्य, माहौल हमारी जीवनशैली से आसानी से जुड़ सकते हैं, लोग बिना सोचे-समझे वजन घटा सकते हैं जो स्थायी बदलाव की तरफ जाता है.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: थाली का रंग बदलिए, घटेगा मोटापा
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017