नाइजीरिया के अबुजा में हुए ब्लास्ट में कम से कम 16 की मौत

By: | Last Updated: Friday, 2 May 2014 6:03 AM

अबुजा: नाइजीरिया की राजधानी के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक बस स्टेशन के पास हुए बम विस्फोट में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई. इसी स्थान पर कुछ ही सप्ताह पहले एक घातक हमला हो चुका है.

 

कल हुए इस घातक हमले की जिम्मेदारी अभी किसी भी संगठन ने नहीं ली है लेकिन इसका संदेह सीधे बोको हराम पर गया. यह कट्टर इस्लामी समूह पांच साल के उग्रवाद में हजारों लोगों की जान ले चुका है.

 

राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता मांजो एजेकील ने कहा कि यह विस्फोट भीड़भाड़ से भरे न्यान्या बस टर्मिनल पर स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे हुआ और आपात कार्यकर्ता घायलों को बचाने के लिए घटनास्थल पर मौजूद थे. यह बस स्टेशन मध्य अबुजा से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है.

 

उन्होंने कहा कि स्टेशन पर अंधेरा होने के कारण राहत कार्य में परेशानी आ रही थी. शाम होने के बाद स्टेशन पर बहुत कम रोशनी रहती है.

 

14 अप्रैल को हुए विस्फोट में न्यान्या टमिर्नल पर सुबह के समय आने-जाने वाले लोगों को निशाना बनाया गया था. अबुजा में अब तक के इस सबसे घातक विस्फोट में 75 लोग मारे गए थे.

 

अमेरिका द्वारा घोषित वैश्विक आतंकी और बोको हराम के नेता अबुबकर शेकाउ ने एएफपी को मिले वीडियो संदेश में कहा था कि उसके संगठन ने 14 अप्रैल वाला विस्फोट किया था.

 

एसोकोरो जनरल अस्पताल में मौजूद एएफपी के एक रिपोर्टर ने न्यान्या से लाए गए नौ शवों की गिनती की. इसी अस्पताल में मौजूद एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने पहचान न जाहिर करने की शर्त पर कहा कि उसने सात अन्य शव भी आते देखे हैं.

 

इस संगठन की हालिया हिंसा में से अधिकतर में सुदूर पूर्वोत्तर को निशाना बनाया गया है. इस स्थान पर कभी इस समूह की खास पकड़ थी. इस साल की इस हिंसा में अब तक 1500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

 

सरकारी कार्यालय से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर हुए इस दूसरे हमले ने अफ्रीका की सबसे सघन आबादी वाले और सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश के सामने इस्लामी चरमपंथियों की ओर से आने वाले गंभीर खतरे को रेखांकित किया है.

 

राष्ट्रपति गुडलक जोनाथन को इस अशांति की वजह से भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा है. बोको हराम को कुचलने के लिए एक साल तक चलाए गए भारी सैन्य अभियान के बावजूद इस अशांति पर काबू नहीं पाया जा सका है.

 

एएफपी रिपोर्टर ने कहा कि कल के विस्फोट के बाद से न्यान्या स्टेशन तक जाने वाले रास्ते बंद कर दिए गए.

 

विस्फोट की यह घटना बोको हराम द्वारा हाल ही में किए गए सबसे ज्यादा चौकाने वाले अपहरण प्रकरण के कारण जनता में उपजे भारी गुस्से के बीच हुई है. बोको हराम ने पूर्वोत्तर में स्थित स्कूल से 100 से भी ज्यादा लड़कियों का अपहरण कर लिया था.

 

अधिकारी और स्थानीय लोग अपहृत लड़कियों की संख्या में मतभेद रखते हैं लेकिन स्कूल प्राचार्य का कहना है कि 187 लड़कियां अभी भी बंधक हैं.

 

संगठन का कहना है कि वह मुस्लिम बहुल उत्तरी नाइजीरिया में कट्टर इस्लामी राज्य बनाना चाहता है. वर्ष 2009 के बाद से यह संगठन स्कूलों, गिरिजाघरों, मस्जिदों और कई प्रशासनिक संपत्तियों पर हमला कर चुका है और इस उग्रवाद में हजारों लोग मारे जा चुके हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: नाइजीरिया के अबुजा में हुए ब्लास्ट में कम से कम 16 की मौत
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ????? ??????? ?????????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017