‘बत्ती बुझाओ-कंडोम निकालो’...हैप्पी अर्थ ऑवर !

By: | Last Updated: Thursday, 27 March 2014 3:50 PM
‘बत्ती बुझाओ-कंडोम निकालो’…हैप्पी अर्थ ऑवर !

नई दिल्ली: एक-दूसरे की ओर देखो, बत्ती बुझा दो और कंडोम निकालो !…हैप्पी अर्थ ऑवर ! 29 मार्च को दुनिया ‘अर्थ ऑवर’ मना रही है. पर्यावरण संरक्षण के इस अंतरराष्ट्रीय प्रयास को आम लोगों से जोड़ने के लिए मशहूर कंडोम निर्माता कंपनी ‘ड्यूरेक्स’ ने एक अनोखा स्लोगन दिया है- ‘बत्ती बुझाओ-कंडोम निकालो’ ‘Turn OFF to turn ON.’

 

 29 मार्च को दुनिया अर्थ ऑवर मना रही है लेकिन कंडोम निर्माता कंपनी ‘ड्यूरेक्स’ ने इस बार इसे खास बना दिया है. ‘ड्यूरेक्स’ ने इस बार अर्थ ऑवर से नौजवान जोड़ों को जोड़ने की कोशिश की है. जिंदगी अब इस कदर मुश्किल है कि इसकी रफ्तार के साथ दौड़ते नौजवान जोड़ों और पति-पत्नियों के लिए एक-दूसरे के लिए वक्त ही नहीं है. ‘ड्यूरेक्स’ का मैसेज है इस बार अर्थ ऑवर पर अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप किनारे रख दो एक-दूसरे की ओर देखो और बत्ती बंद कर कंडोम निकालो.

 

अपनी व्यस्त जिंदगी से बाहर निकलकर कुछ समय एक-दूजे के वास्ते बिताने के लिए एक क्रिएटिव अभियान के तहत ‘ड्यूरेक्स’ ने एक वीडियो भी जारी किया है जो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है. इस क्रिएटिव वीडियो को अभी तक 63 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. स्थानीय समयानुसार भारत शनिवार शाम 8:30 से 9:30 बजे के बीच बत्तियां बुझाकर पर्यावरण संरक्षण की इस वैश्विक मुहिम में शामिल होगा. 

 

‘ड्यूरेक्स’ के इस वीडियो में कई कपल दिख रहे हैं. लेकिन वो सभी साथ होते हुए भी मानसिक रूप से अलग-अलग दिख रहे हैं. आपको वीडियो में दिखेगा कि कोई ब्रेकफास्ट कर रहा है, कोई टीवी देख रहा है, कोई शॉपिंग कर रहा है, दुल्हा-दुल्हन गाड़ी में बैठे हैं. लेकिन इन सबमें आपको एक बात कॉमन दिखेगी. सभी अपने-अपने गैजेट्स में व्यस्त हैं. वह अपने साथी के साथ शारीरिक रूप से मौजूद हैं लेकिन मानसिक रूप से नहीं. वीडियो के बैकग्राउंड में ‘I can’t help myself’ गाना बज रहा है.

 

वीडियो का अंत होता है एक रोमांटिक सीन के साथ. जैसे ही अर्थ ऑवर के शुरू होते ही दुनिया भर में बत्तियां बुझने लगती हैं वैसे ही ये कपल भी अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भूलकर लाइट ऑफ कर देते हैं और एक-दूसरे के प्यार में खो जाते हैं.