भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे को बड़ी राहत, अमेरिकी  अदालत ने खारिज किया मामला

By: | Last Updated: Thursday, 13 March 2014 1:55 AM

नई दिल्ली: भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे के खिलाफ अमेरिका की अदालत ने मामला खारिज कर दिया है.अमेरिका की अदालत का कहना है कि जब देवयानी खोबरागडे को गिरफ्तार किया गया था उस वक्त उनके पास डिप्लोमैटिक इम्यूनिटी थी.

 

देवयानी खोबरागड़े पर आरोप था कि उन्होंने नौकरानी के वीजा के लिए उसकी तन्ख्वाह के बारे में गलत जानकारी दी थी.अमेरिका में केस चलने की वजह से सरकार ने देवयानी को वापस भारत बुला लिया था. देवयानी फिलहाल विदेश मंत्रालय में कार्यरत हैं.

 

भारत ने देवयानी की सुरक्षित स्वदेश वापसी तक अमेरिका के साथ कई सप्ताहों तक सख्त कूटनीतिक रुख बरकरार रखा. अमेरिका भारत के इस सख्त रुख के कारण देवयानी पर मुकदमा न चलाने के लिए राजी हो गया और उन्हें भारत वापस भेज दिया गया.

 

प्रतिक्रिया स्वरूप नई दिल्ली ने एक अमेरिकी राजनयिक को बर्खास्त कर दिया. हालांकि भारत की इस कार्रवाई का बदले की कार्रवाई होने से इनकार किया है.

 

एक कूटनीतिक सूत्र ने बताया कि कूटनीतिक लाभ एक तरफ से नहीं मिलता. उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट के हालिया संपादकीय के संदर्भ में कहा कि भारत नई दिल्ली में मौजूद अमेरिकी राजनयिक के खिलाफ बदले की कार्रवाई करने के लिए जिम्मेदार नहीं रहा है.

 

वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास के प्रेस सलाहकार श्रीधरन मधुसूदन ने समाचार पत्र को लिखे पत्र में कहा, “अमेरिकी अधिकारियों को उन्हीं के नियम के साथ पहचान पत्र जारी किए गए हैं, जैसा अमेरिका में उनके भारतीय समकक्षों को मिलता है.”

 

उन्होंने कहा, “अंतर्राष्ट्रीय संधि का सम्मान करते हुए और अमेरिकी में होने वाले व्यवहार के अनुसार ही अमेरिका के बाहर अधिकार और विशेषाधिकार दिए जाते हैं.”

 

श्रीधरन ने कहा कि भारत वियना कन्वेंशन ऑन कान्स्युलर रिलेशंस के तहत उसी अधिकार और शालीनता की मांग कर रहा है जो अमेरिकी सरकार बाहर अपने देश के अधिकारियों के लिए करती है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे को बड़ी राहत, अमेरिकी  अदालत ने खारिज किया मामला
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: America bharat devyani Khobragade
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017