भारत लौट रही हैं अमेरिका में वीजा विवाद में फंसी देवयानी खोब्रागडे, संयुक्त राष्ट्र से दिल्ली विदेश मंत्रालय में तबादला

By: | Last Updated: Friday, 10 January 2014 2:42 AM

नई दिल्ली. अमेरिका में भारतीय डिप्लोमैट देवयानी खोब्रागड़े भारत लौट रही हैं. विदेश मंत्रालय ने देवयानी का तबादला संयुक्त राष्ट्र से दिल्ली विदेश मंत्रालय में कर दिया है. देवयानी अमेरिका से भारत के लिए रवाना हो चुकी हैं.

 

देवयानी खोब्रागड़े की मुश्किल बढ़ गई है. अमेरिकी कोर्ट की जूरी ने केस चलाने की मंजूरी दी. अमेरिकी कोर्ट की जूरी ने देवयानी खोब्रागड़े पर धोखे से वीजा दिलाने के अलावा गलत बयान देने का भी आरोप लगाया है.

 

अमेरिकी कोर्ट ने देवयानी की सुनवाई की तरीख आगे बढ़ाने का अनुरोध नामंजूर किया 

पीटीआई से बातचीत में देवयानी ने कहा था कि वह कोर्ट में पेश होकर अपना पक्ष रखेंगी और अमेरिका नहीं छोड़ेंगी.

 

क्या फर्जी है देवयानी के कपड़े उतरवाकर तलाशी लिए जाने का वीडियो? 

गौरतलब है कि 39 वर्षीया उप महावाणिज्यदूत देवयानी को वीजा फर्जीवाड़ा और अपनी नौकरानी को कम तनख्वाह देने का आरोप लगाते हुए पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में गिरफ्तार कर लिया गया था और उनकी गहन तलाशी ली गई तथा डीएनए जांच के लिए नमूना देने को विवश किया गया. साथ ही 250,000 डॉलर के मुचलके पर रिहाई से पहले जेल में उन्हें अपराधियों के बीच रखा गया.

 

देवयानी मामला : ग्रांड ज्यूरी ने पाया दोषी, देश छोड़ने का आदेश

भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े को अमेरिकी ग्रांड ज्यूरी ने औपचारिक रूप से दोषी पाया है. समाचार एजेंसी बीबीसी ने शुक्रवार को बताया कि हालांकि अभियोजन पक्ष ने कहा कि 39 वर्षीया देवयानी खोबरागड़े को अपने बचाव की अनुमति दी गई है और अमेरिकी अधिकारियों ने उन्हें देश छोड़ने का आदेश दिया है.

 

देवयानी को पिछले 12 दिसंबर को न्यूयार्क में कथित रूप से वीजा धोखाघड़ी और अपनी आया संगीता रिचर्ड को कम वेतन देने के मामले में गिरफ्तार किया गया था. भारत ने देवयानी की निर्वस्त्र तलाशी लिए जाने को उनका और देश का अपमान मानते हुए अमेरिका को माफी मांगने को कहा था.

 

अभियोजन पक्ष ने गुरुवार को कहा कि खोबरागड़े अमेरिका छोड़कर जा चुकी हैं, लेकिन बाद में उनके वकील ने खोबरागड़े के अमेरिका में होने की जानकारी दी.

 

न्यूयार्क साउदर्न डिस्ट्रिक्ट के अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि विदेश विभाग के अनुरोध पर देवयानी खोबरागड़े दोपहर से पहले अमेरिका छोड़ कर जा चुकी थीं.

 

हालांकि बाद में खोबरागड़े के वकील डेनियल अर्शाक ने बताया कि मिस खोबरागड़े ने अमेरिका नहीं छोड़ा है, वह अपने घर पर ही हैं.

 

न्यूयार्क में भारत की उप महावाणिज्य देवयानी खोबरागड़े की गिरफ्तारी और निर्वस्त्र तलाशी के मामले को लेकर भारत ने अपनी नाराजगी जाहिर की थी. देवयानी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों का खंडन किया था.

 

भारत ने अमेरिका से खोबरागड़े पर लगाए गए आरोप वापस लेने और बिना शर्त माफी मांगने की मांग रखी थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: भारत लौट रही हैं अमेरिका में वीजा विवाद में फंसी देवयानी खोब्रागडे, संयुक्त राष्ट्र से दिल्ली विदेश मंत्रालय में तबादला
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017