यूक्रेनी पत्रकारों की मदद के लिए अमेरिका ने जारी किया 12 लाख डॉलर की रकम

यूक्रेनी पत्रकारों की मदद के लिए अमेरिका ने जारी किया 12 लाख डॉलर की रकम

By: | Updated: 03 May 2014 05:40 AM

वाशिंगटन: यूक्रेन में इस माह के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले यूक्रेन के समाचार संगठनों को सहयोग देने के लिए अमेरिका ने 12 लाख डॉलर का सहायता पैकेज देने की घोषणा की है.

 

विदेशी मंत्रालय की उपप्रवक्ता मारी हार्फ ने कल कहा, ‘‘यूक्रेन में मीडिया के सदस्य पिछले कुछ माह से गंभीर चुनौतियों और खतरों का सामना कर रहे हैं.’’

 

मारी ने आरोप लगाया कि नवंबर के बाद से 500 से ज्यादा पत्रकारों को प्रताड़ित किया गया है, उनके साथ मारा-पीटा गया है या उनका अपहरण कर लिया गया है.

 

उन्होंने कहा कि एक की कथित तौर पर हत्या कर दी गई है. विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस की शाम को ‘यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट’ की ओर से इस फंड की घोषणा करते हुए मारी ने कहा कि ‘‘इससे उत्पीड़न का खतरा झेल रहे पत्रकारों की सुरक्षा में मदद मिलेगी और प्रेस स्वतंत्रता और घरेलू प्रशासन को बढ़ावा मिलेगा.’’

 

25 मई को होने वाले राष्ट्रपति चुनावों को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इन चुनावों के जरिए कीव में अंतरिम सरकार का स्थान एक नया नेतृत्व ले लेगा.

 

यह अंतरिम सरकार लोकतंत्र समर्थकों की ओर से बढ़ते विरोध के बीच मास्को समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानूकोविच के भाग जाने के बाद लाई गई थी.

 

‘ऑर्गनाइजेशन फॉर सिक्योरिटी एंड कोऑपरेशन इन यूरोप’ के अनुसार, पश्चिमी देशों के पत्रकारों के लिए माहौल बेहद मुश्किल होता जा रहा है. उन्हें हिंसा, अपहरण और धमकियों के जरिए निशाना बनाया जा रहा है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तस्वीरों में: इमरान खान ने रचाई तीसरी शादी, जानें तीनों शादियों की बड़ी बातें