यूक्रेन में भीषण संघर्ष, रूस ने दी पूरे यूरोप में अशांति की चेतावनी

यूक्रेन में भीषण संघर्ष, रूस ने दी पूरे यूरोप में अशांति की चेतावनी

By: | Updated: 05 May 2014 08:20 PM
कीव: रूस ने चेतावनी दी कि यूक्रेन में बढ़ती अशांति को रोकने में नाकामी से पूरे यूरोप की शांति खतरे में पड़ सकती है. दूसरी ओर यूक्रेन के कुछ इलाकों में भीषर्ण संघर्ष चल रहा है. संकट के समाधान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने मध्यस्थता की पेशकश की है.

 

यूरोपीय नेताओं को इस बात की आशंका है कि यूक्रेन के पूर्वी हिस्से की स्थिति गृहयुद्ध का रूप ले सकती है. इसी आशंका के मद्देनजर उन्होंने यूक्रेन और रूस पर बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालने के लिए दबाव बना रहे हैं.

 

यूरोप में सुरक्षा एवं सहयोग संगठन के प्रमुख दिदिएर बुरखाल्टर मध्यस्थता के लिए मॉस्को और कीव में जाने वाले हैं, लेकिन जमीनी स्तर के घटनाक्रमों ने कूटनीतिक प्रयासों को झटका दिया है.

 

रूस ने चेताया कि यूक्रेन में बढ़ती अशांति को रोकने में नाकामी से पूरे यूरोप की शांति खतरे में पड़ जाएगी.

 

रूस ने साथ ही यूक्रेन के उग्रराष्ट्रवादियों पर बड़े स्तर पर मानवाधिकार उल्लंघनों का आरोप लगाया.

 

रूसी विदेश मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा कि यूक्रेन की जनता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के संयुक्त प्रयासों को नस्लवाद, विदेशियों से भय, जातीय असहिष्णुता और नाजियों तथा बांडेरा के साथियों के गुणगान को जल्द से जल्द खत्म करना चाहिए.

 

स्टीफन बांडेरा विवादित यूक्रेन विद्रोही सेना के नेता थे. इस सेना ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सोवियत संघ के खिलाफ जंग छेड़ी थी और नाजी जर्मनी की मदद की थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story मालदीव ने संविधान और भारत के अनुरोध को ताक पर रखा, 30 दिनों तक बढ़ाई इमरजेंसी