वीडियो से हुआ खुलासा, जहाज डूबने से पहले हंसी-मजाक कर रहे थे छात्र

वीडियो से हुआ खुलासा, जहाज डूबने से पहले हंसी-मजाक कर रहे थे छात्र

By: | Updated: 02 May 2014 08:55 AM

सोल: हाल ही में दक्षिण कोरिया का जो जहाज डूब गया था उसमें सवार कुछ विद्यार्थियों को आभास भी नहीं होगा कि जिस बात को लेकर वे हंसी-मजाक कर रहे हैं वो सच हो जाएगी और कुछ मिनट बाद वे जहाज डूबने के साथ काल के गाल में समा जाएंगे.

 

जहाज पर सवार छात्रों का यह दल इसके डूबने से कुछ मिनट पहले तक मस्ती कर रहा था और इस दुर्घटना से कुछ ही मिनट पहले लिये उनके एक सेलफोन वीडियो से पता चलता है कि किस तरह ये बच्चे जहाज के झुकने पर ‘टाइटेनिक’ की घटना को याद करते हुए हंसी मजाक कर रहे थे.

 

बच्चों का हंसी-मजाक कुछ ही पलों में भयावह नजारे में तब्दील हो गया. 17 साल के जिस विद्यार्थी ने यह वीडियो बनाया था उसका शव बाद में नौका से उसके सेलफोन के साथ मिला.

 

वीडियो में एक छात्र को मजाकिया अंदाज में कहते सुना जा सकता है, ‘‘मुझे बचाओ.’’ वहीं दूसरा विद्यार्थी कह रहा है कि यह वीडियो फेसबुक पर मजेदार रहेगा.

 

जब 6,825 टन वजनी सीवोल जहाज एक तरफ झुकने लगा तो एक और विद्यार्थी ने कहा, ‘‘यह तो टाइटेनिक की तरह हो रहा है.’’

 

सेलफोन का टाइमर बताता है कि पार्क सु-हेयान नामक छात्र ने 16 अप्रैल को सुबह 8:52 बजे रिकॉर्डिंग शुरू की थी और कुछ ही मिनट बाद सीवोल के चालक दल ने पहला खतरे का संकेत दिया था.

 

रिकॉर्डिंग बताती है कि 11 मिनट बाद भी ये छात्र हास-परिहास कर रहे थे. एक ने तो मजाक में यह तक कहा कि यह मेरे आखिरी शब्द हो सकते हैं. दूसरा कह रहा है कि यह तो खबर बनेगी.

 

पार्क के पिता ने दक्षिण कोरियाई मीडिया को यह वीडियो मुहैया कराया है. इस फुटेज में बच्चों की पहचान को छिपाने के लिए धुंधला किया गया है. इस वीडियो की पृष्ठभूमि में एक आवाज आ रही है जिसमें यात्रियों को कहा जा रहा है कि वे जहां हैं, वहीं रहें.

 

जहाज डूबने की घटना में कैप्टन और चालक दल के 14 सदस्य बच गये. उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और गंभीर स्थिति में पहुंचने के बाद भी जहाज से लोगों को बचाने की प्रक्रिया में देरी के लिए उनकी बहुत आलोचना हुई है.

 

वीडियो में एक छात्र को कहते देखा जा सकता है, ‘‘कैप्टन क्या कर रहा है?’’ जहाज पर सवार 476 लोगों में से 325 एक ही हाईस्कूल के छात्र थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story तस्वीरों में: इमरान खान ने रचाई तीसरी शादी, जानें तीनों शादियों की बड़ी बातें