सऊदी अरब को एटम बम दे सकता है पाकिस्तान !

By: | Last Updated: Tuesday, 28 January 2014 1:03 PM

वाशिंगटन:  पाकिस्तान के एटमी हथियारों के जखीरे में हो रही तीव्र बढ़ोतरी से दुनिया सकते में है. अमेरिकी खुफिया एजेंसी आईएसआई के एक पूर्व अधिकारी ने इस पर आशंका जताई है कि पाकिस्तान शायद किसी गुप्त समझौते के तहत किसी तीसरे देश संभवत: सऊदी अरब को एटम बम  देने पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि अगर ये सच है तो इसे दुनिया की सुरक्षा में सबसे गंभीर खतरा मानना चाहिए.

 

सीआइए के पूर्व विश्लेषक और मशहूर अमेरिकी थिंक टैंक ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट से जुड़े ब्रूस रिडेल ने ‘ओबामा प्रशासन की विदेश नीति पर चर्चा’ में कहा, “ अभी ये साफ नहीं है कि क्या पाकिस्तान सऊदी अरब जैसे किसी तीसरे देश को एटम बम मुहैया कराने का कोई गोपनीय समझौता कर चुका है या नहीं?  लेकिन मैं इसे समकालीन मध्य पूर्व दक्षिण एशिया के बड़े रहस्यों में से एक मानता हूं. सबसे बड़ा सवाल ये कि पाकिस्तान अपने एटमी जखीरे में तेजी से वृद्धि क्यों कर रहा है? क्यों वह भारतीयों की तुलना में दोगुने या तिगुने बम बना रहा है? क्या उसका कोई बाहरी साझीदार है जिसके साथ उसने वादा किया है? रिडेल ने कहा कि इस मसले पर अटकलें बहुत हैं लेकिन तथ्य बहुत कम.”

 

रिडेल ने बताया कि सऊदी अरब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की नीतियों से बेहद निराश है. ओबामा जब पहली बार राष्ट्रपति बने तो दूसरे देशों की तरह उन्हें भी ओबामा से कई उम्मीदें थीं. दरअसल अरब देशों में रियाद ऐसा पहला देश है जहां ओबामा काइरो से पहले गए लेकिन सऊदी लोगों का मोहभंग हो गया है. उन्होंने जता दिया कि इस कई वजहों से उनका मोहभंग हुआ.

 

पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच एटमी रिश्ते की अटकलों में अगर वाकई कोई तथ्य है तो ये पूरी दुनिया के लिए चिंता का बड़ा विषय है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सऊदी अरब को एटम बम दे सकता है पाकिस्तान !
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017