स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का धन बढ कर 14,000 करोड़ रूपए से अधिक हुआ

By: | Last Updated: Thursday, 19 June 2014 12:18 PM

नई दिल्ली: स्विट्जरलैंड की बैंकिंग प्रणाली की चर्चित गोपनीयता के खिलाफ वैश्विक कदम उठाए जाने के बावजूद स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का धन बढ कर दो अरब स्विस फ्रांक करीब 14,000 करोड़ रूपये से अधिक हो गया है.

 

स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नैशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा जारी ताजा आंकड़े के मुताबिक देश के बैंकों में 2013 के दौरान भारतीयों द्वारा जमा धन में 40 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई है. वर्ष 2012 के अंत में वहां भारतीयों की 1.42 अरब स्विस फ्रांक की राशि जमा थी.

 

इसके विपरीत अन्य विदेशी ग्राहकों द्वारा स्विस बैंकों में धन जमा में गिरावट जारी है. वर्ष 2013 के अंत में घट कर 1,320 अरब स्विस फ्रांक करीब 1.560 अरब डालर या 90 लाख करोड़ रूपये कुछ अधिक के स्तर पर रही. यह इसके न्यूनतम स्तर का एक रिकार्ड है. स्विस बैंक में भारतीयों का धन 2012 के दौरान एक तिहाई घटकर रिकार्ड न्यूनतम स्तर पर चला गया था.

 

स्विस बैंकों में 2013 के अंत में स्विस बैंकों में भारतीयों द्वारा जमा धन में से 1.95 अरब स्विस फ्रांक भारतीय व्यक्तियों या इकाइयों ने सीधे जमा करा रखी थी जबकि 7.73 करोड़ स्विस फ्रांस संपत्ति प्रबंधकों के माध्यम से जमा कराया गया था.

 

ज्यूरिख स्थित एसएनबी का यह ताजा आंकड़ा ऐसे समय में आया है जबकि स्विट्जरलैंड पर भारत और अन्य देशों से विदेशी ग्राहकों की जानकारी के आदान-प्रदान के संबंध में दबाव का सामना करना पड़ रहा है.

 

भारत ने भारतरीयों के देश विदेश में जमा कथित काले धन के मामले की जांच के संबंध में विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया जिसमें स्विट्जरलैंड जैसी जगहों पर जमा धन शामिल है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: स्विस बैंकों में जमा भारतीयों का धन बढ कर 14,000 करोड़ रूपए से अधिक हुआ
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017