लापता विमान: ऑस्ट्रेलिया के एयरक्राफ्ट को समुद्र में नजर आया मलबा

By: | Last Updated: Monday, 29 December 2014 8:48 AM
सmissing air asia plane

इंडोनेशिया: इंडोनेशिया के एक आधिकारी ने ऑस्ट्रेलिया के हवाले से बताया कि लापता एयर एशिया विमान की खोज के दौरान समुद्र में मलबा मिला है.

 

जकार्ता के एयरफोर्स कमांडर ने बताया, “ऑस्ट्रेलिया के एक एयरक्राफ्ट ने ये जानकारी देते हुए बताया है कि पंगकालन से 100 मील की दूरी पर नंगका आईलैंड के पास ये मलबा नजर आया है.”

 

एयरफोर्स कमांडर ने आगे बताया कि हालांकि वो पक्के तौर पर अभी नहीं कह सकते कि ये मलबा लापता एयरएशिया विमान का ही है या नहीं. लेकिन इस खोज को तब तक जारी रखा जाएगा जब तक कोई पके सबूत ना मिल जाएं.

 

क्या है मामला

इंडोनेशिया के सुराबाया शहर से सिंगापुर जा रहे एयर एशिया के विमान का रविवार को हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) से संपर्क टूट गया था. विमान में 162 लोग सवार हैं. समाचार चैनल ‘मेट्रो टीवी’ के अनुसार, एयर एशिया के विमान क्यूजेड 8501 ने तड़के 5.20 बजे इंडोनेशिया के सुराबाया शहर से उड़ान भरी थी.

 

विमान को सुबह 8.30 बजे सिंगापुर के चांगी हवाईअड्डे पर उतरना था. परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी हादी मुस्तफा दजरैद ने बताया कि कालीमंतन और बेलितुंग द्वीप के बीच विमान से संपर्क टूट गया. उन्होंने कहा कि संपर्क टूटने से पूर्व विमान ने असामान्य मार्ग से गुजरने के लिए पूछा था. अधिकारी ने कहा, “मौसम ठीक नहीं था. जिस संभावित जगह पर विमान से संपर्क टूटा, वहां मौसम खराब था. हमें अभी अभी राष्ट्रीय मौसम विज्ञान, भूभौतिकी और जलवायु एजेंसी से मौसम की रिपोर्ट मिली है.”

 

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय खोज एवं बचाव एजेंसी के अधिकारी टैटांग जैनुदीन ने कहा कि हो सकता है कि विमान के पायलट को खराब मौसम को झेलना पड़ा हो. इंडोनेशिया के परिवहन मंत्रालय के अनुसार, विमान संख्या क्यूजेड 8501 में 155 यात्री और चालकदल के सात सदस्य सवार हैं. मुसाफिरों में एक सिंगापुर, एक ब्रिटिश, एक मलेशियाई, तीन कोरियाई और 149 इंडोनेशियाई नागरिक शामिल हैं. 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: सmissing air asia plane
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017