हाईवोल्टेज ड्रामा: को-पायलट ने ही रची विमान को अगवा करने की साजिश

By: | Last Updated: Monday, 17 February 2014 12:24 PM

इथोपिया से इटली जा रहे एक विमान को अगवा करने का घंटों हाईवोल्टेज ड्रामा चला. इस ड्रामे के पीछे कोई और नहीं बल्कि विमान का ही को-पायलट था. जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

 

 

कब, कहां और क्या हुआ?

इथोपियन एयरलाइंस के विमान ने इथोपिया की राजधानी अदिस अबाबा से इटली की राजधानी रोम के लिए उड़ान भरी थी. विमान अबाबा से रवाना ही हुआ था कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचना मिली कि विमान को अगवा कर लिया गया है. सूचना विमान के को-पायलट की तरफ से मिली थी.

 

जेनेवा पुलिस के मुताबिक विमान को अगवा करने का ड्रामा विमान के ही को-पायलट ने रचा था. हुआ कुछ यूं कि अदिस अबाबा से उड़ान भरते ही विमान का मुख्य पायलट टॉयलेट गया. इसी बीच उसके साथी को-पायलट ने कॉकपिट का दरवाजा अंदर से बंद कर लिया और विमान को हाईजैक करने की सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोल को दे दी.

 

इसके बाद कई घंटे तक चले हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद किसी तरह विमान को जेनेवा एयरपोर्ट पर उतारने के लिए मजबूर किया गया और कमांडोज ने कार्रवाई करते हुए इस ड्रामे का दी एंड कर दिया. जेनेवा पुलिस के मुताबिक इथोपियन एयरलाइंस के विमान ईटी 702 में सवार सभी यात्रियों और क्रू मेंबर को सुरक्षित निकाल लिया गया है. साथ ही विमान को अगवा करने वाले को-पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया है. जेनेवा पुलिस का दावा है कि आरोपी को-पायलट ने विमान को अगवा करने का ये पूरा ड्रामा इसलिए रचा क्योंकि वह स्विट्जरलैंड में शरण चाहता था.

 

चालक दल समेत सभी यात्री विमान से सकुशल उतार लिए गए हैं. पुलिस प्रवक्ता पी ग्रेगियन ने यहां प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि जब पायलट विमान में शौचालय गया था तो सह पायलट ने काकपिट का दरवाजा बंद कर लिया और विमान को स्विटजरलैंड में एक हवाई अड्डे पर उतार कर ईंधन भरने की बात कही.

 

इसके बाद वह काकपिट की खिड़की से रस्सी के सहारे बाहर आया और पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया. प्रवक्ता ने कहा कि इथोपिया में मुकदमा चलाए जाने के भय से सह पायलट स्विट्जरलैंड में शरण लेना चाहता था. उन्होंने बताया कि सह पायलट के पास कोई हथियार नहीं था और विमान में यात्रियों अथवा चालक दल के सदस्यों को किसी तरह का कोई खतरा नहीं था. पुलिस उससे पूछताछ कर रही है.

 

वहीं, एयरलाइंस की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया कि विमान में सवार सभी 200 यात्री और कर्मचारी सुरक्षित हैं. विमान के अपहरण के दौरान किसी को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. अधिकारियों ने बताया कि विमान में बैठे यात्रियों को इस बात की जरा भी जानकारी नहीं थी कि विमान अगवा हो गया है.

 

फ्लाइट संख्‍या 702 ने अदीस अबाबा से स्थानीय समयानुसार 00:30 बजे उड़ान भरी थी और इसे सुबह 04:40 बजे रोम में उतरना था. जिनेवा पुलिस ने बताया कि विमान को स्विस सिटी में सुबह छह बजे उतारा गया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: हाईवोल्टेज ड्रामा: को-पायलट ने ही रची विमान को अगवा करने की साजिश
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017