15वीं लोकसभा का रिपोर्ट कार्ड: राहुल गांधी - दो बहस, कोई सवाल नहीं, अटेंडेंस 43 प्रतिशत

By: | Last Updated: Tuesday, 4 March 2014 8:32 AM

नई दिल्ली: पंद्रहवी लोकसभा में जहां एक तरफ देश के युवा चेहरे जयंत चौधरी, दीपेन्द्र सिंह हुड्डा, धर्मेन्द्र यादव, सारिका सिंह बघेल, अनुराग ठाकुर और हमदुल्ला सईद ने बेहतरीन रिकॉर्ड के साथ लोकसभा में अपनी हाजिरी लगाई वहीं युवा ताकतों की वकालत करने वाले कॉग्रेस के युवराज राहुल गांधी 43 प्रतिशत उपस्थिति ही दर्ज करा पाए. इस दौरान राहुल ने दो बहस में हिस्सा लिया और किसी भी तरह का सवाल नहीं पूछा.

 

लोकसभा सचिवालय के आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रीय लोक दल की सारिका सिंह बघेल ने 15 वीं लोकसभा के विभिन्न सत्रों में 90 फीसदी से अधिक हाजिरी दर्ज की और उन्होंने युवा पंक्ति के अपने सभी साथी सांसदों को पीछे छोड़ दिया.

 

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र और राज्य की झालावाड. बारन सीट से भाजपा सदस्य दुष्यंत सिंह का हाजिरी का रिकार्ड 70 फीसदी रहा और उन्होंने 351 सवाल पूछे तथा 31 चर्चाओं में हिस्सेदारी की.

 

इसी प्रकार नेहरू गांधी परिवार के ही एक अन्य युवा सदस्य वरूण गांधी की उपस्थिति का रिकार्ड 63 फीसदी रहा. पीलीभीत से भाजपा सदस्य वरूण गांधी ने 641 सवाल पूछे और दो चर्चाओं में भाग लिया.

 

बेंगलूर ग्रामीण से कांग्रेस के सांसद डी के सुरेश की सदन में 100 फीसदी उपस्थिति रही और उन्होंने 12 सवाल पूछे लेकिन किसी बहस में कोई भागीदारी नहीं की. लोकसभा के सर्वाधिक कम उम्र के लक्षद्वीप से कांग्रेस के सदस्य हमदुल्ला सईद की उपस्थिति 78 फीसदी रही और उन्होंने 36 बहस में हिस्सा लिया एवं 631 सवाल पूछे. उन्होंने दो निजी विधेयक भी पेश किए. लोकसभा के हाई प्रोफाइल सदस्यों में मीनाक्षी नटराजन की उपस्थिति 84 फीसदी रही और उन्होंने 135 सवाल पूछे तथा 16 चर्चाओं में भागीदारी की. सदन का एक प्रमुख चेहरा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव की उपस्थिति का रिकार्ड मात्र 22 फीसदी रहा और उन्होंने न किसी बहस में हिस्सा लिया, न ही कोई सवाल पूछा और न ही कोई निजी विधेयक पेश किया.

 

हालांकि डिंपल यादव अपने पति अखिलेश के उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद खाली हुई कन्नौज सीट से उपचुनाव के जरिए लोकसभा पहुंची थीं. 90 फीसदी से अधिक उपस्थिति दर्ज कराने वाले सांसदों में माकपा के एम बी राजेश का भी नाम शामिल है जिन्होंने 93 फीसदी हाजिरी दर्ज करायी, 134 बहसों में हिस्सा लिया और 513 सवाल पूछे.

 

पीआरएस लेजिसलेटिव रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय लोक दल के जयंत चौधरी की हाजिरी का प्रतिशत 83, समाजवादी पार्टी के धर्मेन्द्र यादव का 72, दीपेन्द्र हुड्डा का 81 फीसदी, मिलिंद मुरली देवड़ा का 88, बसपा के अशोक कुमार रावत का 86 फीसदी, कांग्रेस की श्रुति चौधरी का 81 फीसदी, भाजपा के अनुराग ठाकुर का 85 फीसदी और माकपा की सुष्मिता बाउरी का 94 रहा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 15वीं लोकसभा का रिपोर्ट कार्ड: राहुल गांधी – दो बहस, कोई सवाल नहीं, अटेंडेंस 43 प्रतिशत
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017