भूकंप से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अब तक 280 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Tuesday, 27 October 2015 1:43 AM
280 die in afghanistan and pakistan

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के हिंदूकुश पर्वत श्रृंखला में आए भूकंप की वजह से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 275 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि 1800 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. पाकिस्तान में 210 से ज्यादा लोग के मारे जाने की खबर है जबकि अफगानिस्तान में 60 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है.

 

अफगानिस्तान के एक स्कूल में भूकंप के बाद मची भगदड़ में 12 छात्राओं की मौत की भी खबर है. पाकिस्तान के स्वात घाटी और पेशावर के इलाके में सैकड़ों मकान जमींदोज हो गए हैं.  भूकंप के जोरदार झटके उत्तर भारत में भी महसूस किए गए थे लेकिन भारत में कहीं से कोई नुकसान की खबर नहीं है.

 

पीएम मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ घनी से बात कर मदद की पेशकश की है. पिछले 10 सालों का यह सबसे शक्तिशाली भूकंप है जिससे लोगों में दहशत फैल गई. इसका असर पंजाब और पीओके तक रहा.

 

भारी नुकसान की आशंका को देखते हुए सरकार ने प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव अभियान के लिए सैन्यकर्मियों को रवाना किया है.

 

‘यूएस जियोलोजिकल सर्वे’ के अनुसार 7.5 तीव्रता वाले भूकंप का केन्द्र काबुल से 250 किलोमीटर दूर उत्तरपूर्वी अफगानिस्तान के जुर्म के करीब 213.5 किलोमीटर की गहराई में स्थित था.

 

भूकंप से इमारत ढह गईं, कई जगह भूस्खलन हुआ और भगदड़ मची. सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान के लिए सेना के जवानों को भेजा है.

 

पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल राहील शरीफ खबर पख्तूनख्वा के कुछ प्रभावित इलाकों में राहत अभियान के आकलन के लिए रवाना हुए.

 

सेना की मीडिया इकाई के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल आसिम बाजवा ने ट्वीट किया, ‘‘सेना प्रमुख पेशावर स्थित कोर मुख्यालय पहुंच गए हैं. कोर कमांडर (पेशावर हिदायत-उर-रहमान) ने उन्हें नुकसान के आकलन के बारे में जानकारी दी.’’ पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार खबर पख्तूनख्वा प्रांत और संघ प्रशासित क्षेत्र (फाटा) में 191 लोग मारे गए हैं, जबकि पंजाब प्रांत में पांच और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर तथा गिलगित बाल्टिस्तान में चार लोगों की मौत हुई है.

 

सिर्फ खबर पख्तूनख्वा में 956 लोग घायल हुए हैं. भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित मालाकंद इलाका है जहां 137 लोगों की मौत की खबर है. सेना प्रमुख ने खबर-पख्तूनख्वा के प्रभावित इलाकों का हवाई जायजा लिया तथा इस दौरान उनके राहत एवं बचाव अभियान के बारे में जानकारी दी गई. बाजवा ने कहा कि प्रभावित इलाकों में ‘क्यूक रैपिड फोर्सेज’ को तैनात किया गया.

 

प्रांतीय आपदा मोचन प्राधिकरण ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि बचाव एवं राहत कोष का इस्तेमाल किया जाए. सभी सरकारी अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गई है तथा प्रभावित इलाकों में जरूरी वस्तुएं भेज दी गई हैं. खबर पख्तूनख्वाह के चितराल, स्वात, शांगला, डीर और बुनेर जिलों में कई इमारतें ढह गई हैं.

 

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इस भूकंप का झटका दिन में करीब 2:09 बजे महसूस किया गया. पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की भी जानकारी सामने आ रही है. ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 280 die in afghanistan and pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Afghanistan Earthquake Pakistan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017