मक्का की ग्रैंड मस्जिद में क्रेन गिरने से 65 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Friday, 11 September 2015 5:24 PM
52 dead as crane crashes into Mecca’s Grand Mosque

रियादः सउदी अरब के पवित्र मुस्लिम शहर मक्का की ग्रांड मस्जिद में निर्माण कार्य में लगी एक क्रेन के एक हिस्से के गिर जाने से कम से कम 65 लोगों की मौत हो गयी और 80 घायल हो गये. सरकारी सूत्रों के मुताबिक हादसे में 9 भारतीय भी जख्मी हुए हैं.

 

खबर है कि मुख्‍य मस्जिद के परिसर में एक निमार्ण कार्य चल रहा था और तेज आंधी के कारण क्रेऩ मस्जिद पर गिरी.

 

मस्जिद में जिस जगह हादसा हुआ उस जगह करीब लगभग 1000 की संख्या में लोग जुम्मे की नमाज अदा कर रहे थे तभी अचानक क्रेन गिर गई.

 

फिलहाल मौके पर राहत कार्य चल रहा हैं. घायल लोगों को इलाज के लिए अस्‍पताल ले जाया गया हैं. बताया जा रहा है कि सऊदी अरब में मौसम काफी खराब है.

 

इस महीने के अंत से हज यात्रा शुरु हो रही है, जिस वजह से विश्व भर से मुस्लिम मक्का आ रहे हैं. इस महीने के अंत तक मक्का में हजारों की तादाद में लोग के आने की उम्मीद है.

 

क्या है ग्रैंड मस्जिद

मस्जिद -अल- हरम मस्जिद  सऊदी अरब के मक्का में स्थित है इसे ग्रैंड मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है. यह दुनिया की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है. यह मुस्लिम समुदाय की सबसे पवित्र मस्जिद है. इस मस्जिद में चालीस लाख नमाजी एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं.

 

इस मस्जिद के बीच में पवित्र स्थान काबा स्थित है. हज करने के लिए आने वाले श्रद्धालु इसी स्थान पर नमाज पढ़ते हैं और काबा की परिक्रमा करते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 52 dead as crane crashes into Mecca’s Grand Mosque
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Mecca Mecca's Grand Mosque saudi arabia
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017