नेपाल : भूस्खलन में 8 मरे, नदी अवरुद्ध

By: | Last Updated: Saturday, 2 August 2014 2:44 PM

काठमांडू: नेपाल में शनिवार को हुए एक भूस्खलन में आठ व्यक्तियों की मौत हो गई. बड़ी मात्रा में मिट्टी और चट्टानों के टूटकर नीचे आने से सुन कोशी नदी अवरुद्ध हो गई.

 

इस भूस्खलन में एक छोटा गांव भी मलबे के नीचे दफन हो गया है और कम से कम 150 लोग लापता बताए जा रहे हैं.

 

शनिवार तड़के लगभग दो बजे हुए भूस्खलन के बाद सिंधुपालचौक जिले में यह नदी में एक विशाल झील बन गई है. यह स्थान काठमांडू से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित है.

 

ऐसी आशंका है कि अवरुद्ध पानी जब छोड़ा जाएगा, तो नेपाल व भारत के बिहार में भयानक बाढ़ आ सकती है.

 

नेपाल के गृह मंत्रालय ने सुनसारी जिले के स्थानीय प्रशासन से आग्रह किया है कि कोसी बराज के 56 फाटक खोल दिए जाएं.

 

गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव यादव कोईराला ने कहा, “जलस्तर में भारी वृद्धि का बराज पर असर पड़ सकता है, लिहाजा हमने कोसी बराज के फाटक खोलने का निर्देश गृह मंत्रालय को दिया है.” कोईराला आपदा प्रबंधन का कामकाज भी देखते हैं.

 

नेपाल के गृह मंत्रालय ने भी प्रभावित इलाकों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है और जान-माल की क्षति रोकने के लिए भारत व चीन से मदद मांगी है.

 

नेपाल पुलिस के प्रवक्ता गणेश के.सी. ने कहा कि प्रशासन जन निकासी के लिए एक नियंत्रित विस्फोट करने की कोशिश कर रहा है.

 

भूस्खलन के कारण मनखा वीडीसी में बांध स्थल पर अरनिको राजमार्ग जाम हो गया है. इसके कारण नेपाल को चीन से जोड़ने वाले मार्ग पर यातायात अवरुद्ध हो गया है.

 

सिंधुपालचौक जिले में बारहबिशे, लामेसंघु, खादीचौर और दोलालघाट गांवों के अलावा आसपास के अन्य इलाकों के निवासी इस भय से ऊंचाई वाले स्थानों पर चले गए हैं कि अवरुद्ध नदी का पानी किसी भी समय छूट सकता है.

 

मुख्य जिला अधिकारी गोपाल प्रसाद पाराजुली ने कहा, “प्रशासन नदी का अवरुद्ध मार्ग खोलने और प्रवाह को बहाल करने के लिए नेपाल आर्मी के एक हेलीकॉप्टर से एक बम गिराने पर विचार कर रहा है.”

 

इस बीच प्रधानमंत्री सुशील कोईराला ने गृह मंत्रालय को निर्देश दिया है कि अवरुद्ध नदी से नियंत्रित तरीके से जल छोड़ने की संभावना देखी जाए और जान-माल की हिफाजत के लिए कदम उठाए जाएं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: 8_killed_in_nepal_landslides_blocking_river
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017