बोलिविया ने इस्राइल को आतंकवादी देश घोषित किया

By: | Last Updated: Friday, 1 August 2014 7:56 AM
_Bolivia _announces _Isreal _a _terrorist _state

इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू

ला पाज: इस्राइल के साथ वीजा समझौते को खत्म करते हुए बोलिविया ने इस्राइल को आतंकवादी देश घोषित किया है. यह कदम बोलिविया ने गजा पर इस्राइल के जरिए किए जा रहे हमलों की वजह से उठाया है.

 

अरब न्यूज़ में लिखी एक ख़बर के मुताबिक राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने इस बात की घोषणा एक बातचीत के दौरान की.

 

उन्होंने कहा, “दूसरे शब्दों में इसका मतलब यह है कि हम इस्राइल को एक आतंकवादी देश घोषित कर रहे हैं.”

 

वीजा समझौत का बोलिविया द्वारा रद्द किए जाने के पहले स्थिति ऐसी थी कि इस्राइली नागरिक बिना वीजा के इस्राइल से बोलिविया जा सकते थ. यह समझौत 1972 से चला आ रहा था.

 

बोलिविया के राष्ट्रपति ने कहा कि जिस तरह से इस्राइल गजा पर हमले कर रहा है उससे यह लगता है कि इस्राइल जीवन के मूल्यों में विश्वास नहीं रखता और उन बतों पर भी विश्वास नहीं रखता जो कि विश्व शांति के लिए जरूरी हैं.

दो हफ्तों से चल रही लड़ाई में 1300 से अधिक लोगों की जानें जा चुकी हैं, 6000 से अधिक लोग घायल हुए हैं. हमास द्वारा दागे जा रहे राकेटों के जवाब में इस्राइल ने बड़े पैमाने पर हवाई और जमीनी हमले किए हैं.

 

ताजा हमलों में सयुंक्त राष्ट्र द्वारा चलाए जा रहे एक स्कूल पर इस्राइल द्वारा छोड़े गए दो शेल्स से 16 लोगों की मौत हो गयी. इसे लेकर इस्राइल को चौतरफा आलोचना झेलनी पड़ी. 2009 में जब इस्राइल ने गजा पर हमले किए थे तब बोलिविया ने इस्राइल से राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे.

 

इस साल जुलाई के मध्य में बोलिविया के राष्ट्रपति इवो मोरालेस ने यूएन हाई कमिशन में एक दरखास्त डाली थी कि इस्राइल के खिलाफ ‘क्राइम अगेंस्ट ह्युमैनिटी’ का मामला चलाया जाना चाहिए.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Bolivia _announces _Isreal _a _terrorist _state
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017