'हफ्ते में सिर्फ तीन दिन होना चाहिए काम, बाकी आराम'

By: | Last Updated: Tuesday, 22 July 2014 9:33 AM
_Carlos _Slim _believes _in _three _working _days _a _week

दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति उधोगपति कार्लोस स्लिम

नई दिल्ली: मेक्सिको के खरबपति व्यापारी कार्लोस स्लिम ने व्यापार जगत को उत्पादन की क्षमता और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए जो उपाए बताए हैं उसको सुनकर आपका दिल बाग-बाग हो जाएगा. कार्लोस की मानें तो एक कर्मचारी को एक हफ्ते में सिर्फ तीन दिन के लिए ही काम करना चाहिए. इसके साथ काम के घंटों में थोड़ा फेर बदल कर उसे बढ़ा दिया जाना चाहिए और कर्मचारी को ऑफिस में 10-11 घंटे बिताने चाहिए लेकिन उसके रिटायर होने की समयसीमा भी बढ़ा दी जानी चाहिए.

 

एक बिजनेस कांफ्रेंस में स्लिम ने कहा कि इस तरह से काम करने की शक्ति का बंटवारा पूरे हफ्ते में कर दिया जाना चाहिए जिससे कर्मचारी पूरी उर्जा के साथ 10-11 घंटे मन लगाकर काम कर सकें.

 

स्लिम के कहा, “तीन दिन काम करने से हमारा जीवन स्तर सुधरेगा क्योंकि हमारे पास आराम और बाकी के कामों के लिए ज्यादा समय बचेगा.”

 

इस बिजनेस कांफ्रेंस में लैटिन अमेरिका के कई देशों के व्यापारियों और नेताओं ने भाग लिया. स्लिम का मानना है कि हफ्ते में चार दिनों की छुट्टी होने पर लोगों के पास नई संभावनाएं तलाशने का मौका होगा. रिटायरमेंट पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि वर्तामन रिटायरमेंट की उम्र सीमा पुराने जीवन आयु सीमा से तय की गई है जिसे बदल देना चाहिए या कहें कि बढ़ा देना चाहिए और बढ़ाकर 70-75 कर देना चाहिए.

 

टेलमैक्स कंपनी के मालिक को दुनिया में दुसरे नंबर के अमीर व्यक्ति के तौर पर जाना जाता है. स्लिम की कंपनी ने हाल ही में अपने कर्मचारियों को नए तरीके का कांट्रैक्ट दिया है. कांट्रैक्ट के मुताबिक जिन लोगों ने जिंदगी के शुरूआती पड़ाव में कंपनी को ज्वाइन किया था वो जल्दी रिटारयमेंट ले सकते हैं और वो लोगों जो अपनी मर्जी से देर से रिटायरमेंट लेना चाहते हैं ऐस कर सकते हैं, वो भी काम के कम दबाव और हफ्ते में सिर्फ चार दिन का काम करने के साथ.

 

स्लिम की निजी संपत्ति 80 मिलियन डॉलर के करीब है और बिल गेट्स के बाद वो दुनिया के दुसरे अमीर व्यक्ति हैं. ऑस्ट्रेलिया के कुछ कंपनियों ने हफ्ते में चार दिन काम करने पर अमल किया है साथ ही कर्मचारियों की बाकी सुविधाओं की भी वकालत की है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Carlos _Slim _believes _in _three _working _days _a _week
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ??????? ????? ????????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017