अमेरिका के उल्टे भारत समेत ब्रिक्स देशों ने डाला इस्राइल के खिलाफ वोट

By: | Last Updated: Thursday, 24 July 2014 5:36 AM
_India _votes _for _UN _resolution _demanding _probe _against _Israel

संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधी अशोक कुमार मुखर्जी

जिनिवा: भारत ने गाजा में इस्राइली कार्रवाई की जांच शुरू करने संबंधी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) के प्रस्ताव के समर्थन में आज ब्रिक्स देशों के साथ मतदान किया.

 

भारत ने फलस्तीन द्वारा तैयार ‘पूर्वी यरूशलम सहित फलस्तीनी कब्जे वाले क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान सुनिश्चित करने’ संबंधी प्रस्ताव के समर्थन में ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के साथ मतदान किया.

 

47 सदस्यीय परिषद में 29 देशों ने प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया जबकि 17 देशों ने इसमें हिस्सा नहीं लिया. अमेरिका एकमात्र ऐसा देश था जिसने मतदान के प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया.

 

यूरोपीय देशों ने इस मतदान में हिस्सा नहीं लिया. मतदान ऐसे समय हुआ है जब गाजा पट्टी में रक्तपात आज भी जारी रहा जिसमें इस्राइल और हमास 16 दिवसीय संघर्ष में पीछे हटने से इनकार कर दिया जिसमें 680 फलस्तीनी और 31 इस्राइली मारे गए हैं.

 

इससे पहले भारत ने इस्राइल और फलस्तीन से कहा कि वे राजनीति इच्छा प्रदर्शित करें और संघषर्विराम पर तैयार होकर बातचीत की मेज पर लौटें.

 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘पश्चिम एशिया में स्थिति सहित फलस्तीनी सवाल’ पर खुली चर्चा में कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि दोनों पक्ष स्थायी संघषर्विराम पर सहमत हो जाएंगे जो फलस्तीनी मुद्दे के व्यापक हल के लिए शांति प्रक्रिया बहाली भी जुड़ी होगी.’’

 

उन्होंने कहा कि भारत इस्राइल और फलस्तीन के बीच संघर्ष में बढ़ोतरी को लेकर ‘बहुत चिंतित’ है जिससे बड़ी संख्या में नागरिक मारे गए हैं और सम्पत्ति का भारी नुकसान हुआ है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _India _votes _for _UN _resolution _demanding _probe _against _Israel
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017