इस्राइल ने बढ़ाया जमीनी अभियान का दायर, मरने वालों की कुल संख्या हुई 170

By: | Last Updated: Monday, 14 July 2014 5:37 AM
_Israel _intensifies _military _operation -death -toll -mounts _170

यरूशलम (गाजा): इस्राइल ने हमास के राकेट हमले बंद कराने के लिए आज उत्तरी गाजा के अंदर पहली बार जमीनी अभियान शुरू किया जबकि इस्राइली सेना के अभियान का दायरा बढ़ाने की धमकी के बाद हजारों फलस्तीनी अपने घर छोड़कर चले गए. गत छह दिनों के दौरान इस अभियान में करीब 170 लोग मारे गए हैं.

 

संघषर्विराम की वैश्विक मांग को नजरअंदाज करते हुए इस्राइली सैनिक आज तड़के थोड़े समय के लिए गाजा क्षेत्र में घुस गए और राकेट छोड़ने वाले एक स्थल पर धावा बोला. यह पहली बार है जब इस्राइली बलों ने स्वीकार किया है कि वे गाजा में घुसे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस हमले में इस्राइली नौसैनिक कमांडो शामिल हैं.

 

इस्राइल उत्तरी गाजा के साथ अपनी सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है जिससे इस अटकल को बल मिला है कि वह संभावित तौर पर जमीनी हमला कर सकता है.

 

इस्राइली सेना के एक सूत्र ने बताया कि हमला करीब आधे घंटे चला जिसमें रॉकेट छोड़ने वाले स्थल पर दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी हुई. इस गोलीबारी में चार इस्राइली मामूली तौर पर घायल हो गए लेकिन सभी सैनिक सुरक्षित लौट आए.

 

इस्राइली विमानों ने बेत लाहिया में पर्चे गिराए जिन पर लोगों को चेतावनी देते हुए लिखा था कि आज शुरू होने वाले ‘संक्षिप्त और अस्थायी’ अभियान से पूर्व वे अपने घरों को खाली कर दें. बेत लाहिया में करीब 1,00,000 लोग रहते हैं. पर्चे में कहा गया है, ‘‘इस्राइली बल विद्रोहियों और उनके ठिकानों पर हमला करना चाहते हैं.’’ इसमें उन स्थलों की सूची भी है जिन्हें निशाना बनाया जाना है.

 

पर्चे पर लिखा था, ‘‘इस्राइल इस समय हमले कर रहा है और हर उस जगह पर हमले करना जारी रखेगा जहां से उसके क्षेत्र पर रॉकेट दागे जा रहे हैं.’’ गाजा में अस्पताल सूत्रों ने बताया कि इस्राइली अभियान में अभी तक 168 फलस्तीनी मारे गए हैं और 1,120 अन्य लोग घायल हुए हैं.

 

फलस्तीनी शरणार्थियों की संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के प्रवक्ता क्रिस गुनेस ने एक बयान में कहा कि करीब 17,000 लोगों ने अपने जान का डर देखकर एजेंसी के प्रतिष्ठानों में शरण ली हैं. इस बीच दोहरी नागरिकता वाले करीब 800 फलस्तीनियों ने इस्राइल के एरेज क्रॉसिंग के रास्ते गाजा छोड़ना शुरू कर दिया है.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Israel _intensifies _military _operation -death -toll -mounts _170
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ???? ???????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017