लीबिया में इस्लामी मिलीशिया की बेनगाजी पर नियंत्रण की घोषणा

By: | Last Updated: Friday, 1 August 2014 5:37 AM
_LIbaya _On _the _way _to _become _Iraq

बेनगाजी: लीबिया में इस्लामी कट्टरपंथी मिलीशिया ने सेना के बैरकों पर हमले करके वहां से भारी हथियार जब्त करने के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े शहर बेनगाजी पर नियंत्रण हासिल करने का दावा किया है.

 

पूर्वी शहर में यह कार्रवाई नयी संसद के गठन से पहले कट्टरपंथियों का प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ नया प्रतिघात है. राजधानी त्रिपोली में कल मिलीशियाओं के बीच बढ़ते संघर्ष ने विदेशी सरकार को देश में रह रहे अपने नागरिकों को निकालने का प्रयास तेज करने को मजबूर कर दिया.

 

हजारों लीबियाई नागरिक पड़ोसी देश ट्यूनीशिया की सीमा में प्रवेश कर गए हैं. हिंसा में बढ़ोतरी ने इस आशंका को प्रबल कर दिया है देश भयंकर गृहयुद्ध की चपेट में फंस रहा है. लीबिया में तानाशाह मुअम्मर कज्जाफी का तख्तापलट करने वाले 2011 के गृहयुद्ध के बाद से ही देश में अव्यवस्था का माहौल है.

 

पंगु सरकार और कमजोर सेना के साथ लचर पुलिस के चलते पिछले तीन सालों के दौरान देश में कई प्रतिद्वंद्वी मिलीशिया ने अपने पैर जमा लिये हैं. अब इस्लामी एवं अतिवादी कमांडरों के नेतृत्व वाली मिलीशिया अधिक निर्णायक भूमिका में आने का प्रयास कर रही हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _LIbaya _On _the _way _to _become _Iraq
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017