जापान में जबर्दस्त भूकंप के बाद हल्की सुनामी

By: | Last Updated: Saturday, 12 July 2014 4:06 AM

तोक्यो: जापान के उत्तर पूर्वी प्रशांत तट पर आज सुबह 6.8 तीव्रता के जबर्दस्त भूकंप के बाद मियागी क्षेत्र से हल्की सुनामी टकराई. जापान की मौसम एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 12 मिनट (भारतीय समयानुसार रात 1 बजकर 42 मिनट) पर इशिनोमाकी, मियागी क्षेत्र में 20 सेंटीमीटर उंची सुनामी देखी गई.

 

एजेंसी ने मियागी क्षेत्र और पास के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र और इवेट क्षेत्रों के लिए सुनामी से संबंधित परामर्श जारी किया था. इसमें चेतावनी दी गई थी कि भूकंप के बाद इन क्षेत्रों में 1 मीटर की उंचाई तक की लहरें प्रशांत तटीय रेखाओं को प्रभावित कर सकती हैं.

 

संयंत्र ऑपरेटर तोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर (टेप्को) ने कहा कि आज के भूकंप के बाद तत्काल किसी असामान्य स्थिति की रिपोर्ट नहीं है. टेप्को के प्रवक्ता मासाहिरो असाओका ने कहा, ‘‘भूकंप के बाद हमें विकिरण प्रमापकों में कोई नुकसान या बदलाव दिखाई नहीं दिया है.’’ मौसम एजेंसी ने लोगों को परामर्श दिया कि वे तत्काल तटीय क्षेत्र खाली कर दें.

 

जापान में 2011 में आए भूकंप और सुनामी से 18 हजार लोगों की मौत हो गई थी और फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भारी नुकसान पहुंचा था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _major _earth _quake _in _japan _stirs _tsunami
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017