रूस ने क्यूबा का 90 फीसदी कर्ज माफ किया

By: | Last Updated: Saturday, 12 July 2014 6:00 AM

मास्को: रूस ने क्यूबा का 90 फीसदी कर्ज माफ कर दिया है. राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन की प्रेस सेवा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह घोषणा ठीक उस समय की गई, जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आधिकारिक दौरे के लिए शुक्रवार सुबह क्यूबा पहुंचे. पुतिन अपने लातिन अमेरिकी दौरे के तहत क्यूबा पहुंचे हैं.

 

रूस और क्यूबा की सरकारों ने पिछले अक्टूबर में 35.2 अरब डॉलर के कर्ज को लेकर एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए थे. कर्ज की यह राशि क्यूबा को 20वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में दी गई थी, जब वह सोवियत रूस का मित्र देश था.

 

घोषणा के तहत 90 फीसदी कर्ज माफ कर देने के बाद शेष 10 फीसदी की भरपाई क्यूबा अगले 10 सालों में करेगा और यह रकम क्यूबा की अर्थव्यवस्था में सुधार लाने में खर्च की जाएगी.

 

इससे पहले भी रूस अफगानिस्तान, मंगोलिया, उत्तर कोरिया, सीरिया और लीबिया जैसे देशों के 116 अरब डॉलर का कर्ज माफ कर चुका है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _russia _waives _90% _loan _money _given _to _Cuba _in _the _past
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ??? ???? ??????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017