इराक में रासायनिक हथियार भंडारण क्षेत्र पर आतंकवादियों का कब्जा

By: | Last Updated: Wednesday, 9 July 2014 9:29 AM
_terrorist _control _territory _where _chemical _weapons _are _stored _in _Iraq

संयुक्त राष्ट्र: इराक ने संयुक्त राष्ट्र को सूचित किया है कि बगदाद के उत्तर पश्चिम में एक विशाल रासायनिक हथियार भंडारण क्षेत्र पर चरमपंथी समूह ने अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया है. इराक ने बताया कि इस क्षेत्र में तकरीबन 2,500 सरीन गैस से भरे रासायनिक रॉकेट या फिर उनके कुछ अवशेष मौजूद हैं. यह गस मानव के तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है.

 

संयुक्त राष्ट्र स्थित इराकी दूत मोहम्मद अली अल्हाकिम ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून को पत्र के माध्यम से यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने 11 जून को मुथन्ना क्षेत्र में प्रवेश किया और वहां हथियारों की रक्षा कर रहे सुरक्षा बलों से छीनकर इन हथियारों को अपने कब्जे में कर लिया. इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र पर अपना नियंत्रण स्थापित कर लिया.

 

उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने इस क्षेत्र में स्थित एक परिसर के बंकर संख्या 13 और 41 पर भी कब्जा कर लिया है जिसमें 2004 की संयुक्त राष्ट्र रिपोर्ट के अनुसार जहरीले पदार्थ सोडियम साइनाइड से भरे हथियार हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _terrorist _control _territory _where _chemical _weapons _are _stored _in _Iraq
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017