अश्लील हरकतों पर नरम नहीं गरम होना चाहिए महिलाओं का रवैया: रिपोर्ट

By: | Last Updated: Friday, 8 August 2014 4:18 AM

न्यूयॉर्क: पुरुषों द्वारा बेवजह बार-बार फोन करने, अश्लील हरकतें करने पर महिलाओं का रुख मामले को नया मोड़ दे सकता है. ऐसी परिस्थितियों में कोई महिला जो भी रवैया अपनाती है, चाहे वह खुद को कमजोर महसूस करे या इस पर नरम रुख रखे, इससे मामले को दिशा मिलती है.

 

एक रिसर्च के मुताबिक, पुरुषों द्वारा महिलाओं से सेक्स का फायदा हासिल करने की गलत कोशिश कोशिश करने पर महिलाएं मनोवैज्ञानिक तौर पर खुद को संकट में पाती हैं. इन परिस्थितियों में कुछ महिलाओं में खाने से संबंधित परेशानी, डिप्रेशन के लक्षण और नशीले पदार्थों के सेवन की समस्या हो जाती है.

 

दिमागी तौर पर कमजोर महिलाओं के इस तरह की समस्याओं से ग्रस्त होने की संभावना अधिक रहती है. टिनेसी युनिवर्सिटी के डान जिमांस्की और चंद्रा फेल्टमैन ने कहा, “कुछ महिलाएं उलझन और शर्म महसूस करती हैं. इसका कारण उनके मन में बैठी हीन भावना है. इसके लिए वे अपराधियों के बजाय खुद पर इसका दोष मढ़ने लगती हैं. बस यहीं से समस्या की शुरुआत हो जाती है.”

 

शोध पत्रिका ‘सेक्स रोल्स’ में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, 270 युवा महिलाओं पर किए गए अध्ययन में उन्होंने पाया कि ऐसे मामलों में नरम रवैया अपनाने वाली महिलाएं ऐसे प्रतिकूल अनुभवों से निपटने में ज्यादा सक्षम होती हैं.

 

जिमांस्की कहती हैं, महिलाओं को सेक्स के आधार पर पीडित करने की कोशिश वाले ऐसे अनुभवों को बाधा नहीं, बल्कि एक चुनौती के रूप में लेना चाहिए, तभी इससे निपटा जा सकता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: _Women _should _be _firm _against _molestation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017