ऑस्ट्रेलियाई पीएम एबॉट के खिलाफ धमकियां देने वाले ‘संदिग्ध आतंकी’ मारा गया

By: | Last Updated: Wednesday, 24 September 2014 8:42 AM

मेलबर्न: दो पुलिसकर्मियों को घायल करने के बाद ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के खिलाफ धमकियां देने वाले ‘संदिग्ध आतंकी’ को पुलिस ने मार गिराया है. यह घटना इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा कल अपने समर्थकों से की गई उस अपील के बाद की है, जिसमें उसने समर्थकों को संबंधित देशों में आतंक फैलाने के लिए कहा था.

कल शाम मारे गए इस 18 वर्षीय हमलावर ने मेलबर्न के बाहरी दक्षिणपूर्व में संयुक्त आतंकवाद रोधी दल के दो पुलिस अधिकारियों को घायल कर दिया था. संघीय न्याय मंत्री माइकल कीनान ने आज सुबह यह पुष्टि की है कि वह व्यक्ति एक संदिग्ध आतंकी था.

 

कीनान ने कहा, ‘‘मैं कहना चाहता हूं कि यह व्यक्ति एक ज्ञात आतंक संदिग्ध था और कानून प्रवर्तन एवं खुफिया एजेंसियों की उसपर नजर थी.’’ जांच के जारी होने की वजह से और सवालों का जवाब टालते हुए मंत्री ने लोगों से ‘शांति बरतने’ की अपील की.

 

एबीसी की ख़बर के अनुसार, इस संदिग्ध व्यक्ति का परिवार अफगानिस्तान से है और उसने हाल ही में अपना पासपोर्ट रद्द करवाया था. आतंकवाद के संबंध में अधिकारियों की इस व्यक्ति पर नजर थी.

 

ख़बर में कहा गया कि वह चरमपंथी इस्लामी समूह अल-फुरकान से जुड़ा था. स्थानीय पुलिस ने कहा कि इस व्यक्ति और दो अधिकारियों के बीच विवाद उस समय हुआ, जब उसे जांच के तहत एक साक्षात्कार में शामिल होने के लिए कहा गया.

 

विक्टोरिया पुलिस के प्रमुख आयुक्त केन ले ने कहा कि इस व्यक्ति ने पुलिस अधिकारी पर उस समय हमला किया, जब उसने उससे हाथ मिलाने के लिए हाथ आगे बढ़ाया था.

 

ले ने कहा, ‘‘जब हमारे पुलिसकर्मियों ने इस युवक से संपर्क किया तो एक ने उससे हाथ मिलाने के लिए हाथ आगे बढ़ाया और जवाब में उसकी (पुलिसकर्मी की) बाजू को घायल कर दिया गया.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद हमलावर दूसरे पुलिसकर्मी की ओर घूमा और उसके शरीर पर तीन से चार बार वार किए. पहले घायल पुलिसकर्मी ने तब युवक को गोली मार दी.’’

 

एएफपी के कमांडर ब्रूस गिल्स ने कहा है कि अधिकारी उन अपुष्ट ख़बरों पर गौर कर रहे हैं, जिनके अनुसार, गोली मारे जाने से पूर्व उस व्यक्ति को इस्लामिक स्टेट के झंडे के साथ देखा गया था.

 

विक्टोरिया पुलिस के सह आयुक्त ल्यूक कोर्नेलियस ने ज्यादा जानकारी नहीं दी लेकिन एबीसी ने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि उस व्यक्ति ने प्रधानमंत्री टोनी एबॉट के खिलाफ धमकियां दी थीं.

 

सोमवार को आईएस आतंकियों ने एक बयान जारी करके आस्ट्रेलिया समेत हर उस देश के नागरिकों की हत्याएं करने की अपील की थी, जो आतंकियों के खिलाफ अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: A Teenage Terrorism Suspect Is Shot Dead in Australia After Attacking Police
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Australia Shot Dead terrorism suspect
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017