आईएस ने सीरिया में प्राचीन मंदिर को बम से उड़ाया

By: | Last Updated: Monday, 24 August 2015 5:29 AM
Activists: Islamic State destroys temple at Syria’s Palmyra

बेरूत: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने सीरिया के पलमयरा शहर में स्थित प्राचीन मंदिर को बम से उड़ा दिया है. आईएस के आतंकवादियों ने सीरिया के प्राचीन शहर पाल्मायरा पर कब्जे के बाद इसकी धरोहरों को नष्ट करने के पुरातत्वविदों के डर को सच में तब्दील करते हुए 2000 वर्ष पुराने रोमन युग के इस शहर के एक मंदिर को नष्ट कर दिया.

 

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने यह जानकारी दी. पाल्मायरा यूनेस्को का एक वैश्विक धरोहर स्थल है. कार्यकर्ताओं ने बताया कि आतंकवादियों ने बालशामीन मंदिर में विस्फोट करके इसको नष्ट कर दिया. यह विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसके कारण कुछ रोमन स्तंभ भी क्षतिग्रस्त हो गए.

 

ऑब्जर्वेटरी ने कल रात बताया कि मंदिर को एक महीना पहले विस्फोट करके नष्ट किया गया था. मूल रूप से पाल्मायरा के रहने वाले तुर्की निवासी एक कार्यकर्ता ओसामा अल खातिब ने बताया कि मंदिर में कल विस्फोट किया गया. दोनों ने बताया कि आतंकवादियों ने इसे नष्ट करने के लिए भारी मात्रा में विस्फोटक इस्तेमाल किए.

 

दोनों के बयानों में अंतर है. हालांकि सीरिया में लंबे समय से चल रहे गृह युद्ध में इस प्रकार की विरोधाभासी सूचनाएं मिलना आम बात है.

 

सुन्नी अतिवादियों का दावा है कि प्राचीन निशानियां मूर्ति पूजा को बढावा देती हैं और वे मूर्तिपूजा के खात्मे के लिए उन्हें नष्ट कर रहे हैं. हालांकि ऐसा माना जाता है कि वे लूटी हुई प्राचीनकालीन वस्तुएं बेचकर बड़ी मात्रा में धन कमाते हैं.

 

अल खातिब ने बताया कि यह मंदिर पाल्मायरा की प्रसिद्ध रंगभूमि से करीब 500 मीटर दूर स्थित था. इस्लामिक स्टेट ने मई में इस ऐतिहासिक शहर पर कब्जे के बाद इसी रंगभूमि में 20 से अधिक सीरियाई सैनिकों को मार दिया था.

 

यह मंदिर पहली सदी का है और यह तूफान एवं फसल के लिए मददगार बारिश के फोएनिसियाई देवता को समर्पित था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Activists: Islamic State destroys temple at Syria’s Palmyra
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017