एक और मिसाइल परीक्षण की तैयारी में है तानाशाह किम जोंग उन: रिपोर्ट | Activity suggests North Korea preparing for a missile test, report says

एक और मिसाइल परीक्षण की तैयारी में है तानाशाह किम जोंग उन: रिपोर्ट

दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी की जानकारी के आधार पर ऐसा बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल परीक्षण के लिए अपनी कमर कस ली है.

By: | Updated: 03 Nov 2017 04:11 PM
Activity suggests North Korea preparing for a missile test, report says

नई दिल्ली: तानाशाह शासक किम जोंग उन अपने देश उत्तर कोरिया में मिलाइस टेस्ट के साथ-साथ परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में है. दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी की जानकारी के आधार पर ऐसा बताया जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने एक और मिसाइल परीक्षण के लिए अपनी कमर कस ली है.


गुरुवार को राष्ट्रीय जासूसी सेवा (एनआईएस) की तरफ से जारी एक ब्रीफिंग में बताया कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में एक मिसाइल रिसर्च इंस्टीट्यूट के चारों ओर गाड़ियों की हलचल देखी गई है. ऐसी स्थिति में ये अनुमान लगाया जा रहा है कि तानाशाह किम जोंग उन अपने देश में एक और मिसाइल परीक्षण करने की तैयारी में है.


गुरुवार को राष्ट्रीय जासूसी सेवा (एनआईएस) की रिपोर्ट में कहा गया कि एनआईएस भविष्यवाणी करता है कि उत्तर कोरिया अतिरिक्त परमाणु परीक्षण जारी रखेगा और छोटे और अलग-अलग परमाणु हथियारों को बनाने के काम को आगे बढ़ाएगा.


उत्तर हामगोंग प्रांत के पुंग्गी-री न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर गहरी भूमिगत सुरंगों की एक सीरीज में इन परीक्षणों को अंजाम दिया जाता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि साइट का टनल 3 किसी भी समय परमाणु परीक्षण करने के लिए तैयार है. रिपोर्ट में बताया गया है कि टनल 4 में उत्खनन का काम हाल ही में शुरू हुआ था, हालांकि भविष्य में परमाणु परीक्षण के लिए इसे तैयार करने में काफी समय लगेगा.


सितंबर की शुरुआत में उत्तरी कोरिया ने अपने सबसे शक्तिशाली हथियार के रूप में हाइड्रोजन बम के सफल परीक्षण करने का दावा किया. इस बम के शक्तिशाली विस्फोट से 6.3 की तीव्रता से भूकंप आने की स्थिति बन गई थी. स्थानीय प्रेस रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि इस परीक्षण से हुए शक्तिशाली विस्फोट में भूमिगत परमाणु परीक्षण स्थल पर स्थित सुरंग में काम कर रहे सैकड़ों लोगों की जान चली गई थी.


हालिया रिपोर्ट की बात करें तो ऐसा बताया जा रहा है कि एक परमाणु परीक्षण के अलावा, उत्तर कोरिया अपने मौजूदा केएन-20 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के उन्नत संस्करण (एडवांस्ड वर्जन) पर काम कर रहा है जो संभावित रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका तक पहुंच सकता है.


पिछले महीने अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटीज ने कहा कि वाशिंगटन "उत्तर कोरिया को एक परमाणु शक्ति संपन्न देश के रूप में स्वीकार नहीं करता है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया का परमाणु हथियारों का कोई भी उपयोग उसकी लिए भारी पड़ेगा."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Activity suggests North Korea preparing for a missile test, report says
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story न्यूयॉर्क हमले के संदिग्ध का बांग्लादेश में कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था: पुलिस