डेटिंग साइट हैक, सीक्रेट जानकारियां लीक होने से 3.7 करोड़ शादीशुदा लोगों में हड़कंप

By: | Last Updated: Tuesday, 21 July 2015 4:05 AM

नई दिल्ली : ‘लाइफ इज शॉर्ट, हैव एन अफेयर’ (जिंदगी छोटी है, खूब बनाएं रिश्ते)  टैगलाइन वाली अमेरिका की ऑनलाइन डेटिंग साइट ‘एशले मेडिसन डॉट काम’ को हैक कर लिया गया है. इस वेबसाइट पर शादीशुदा लोग डेटिंग करने के लिए पार्टनर ढूंढते हैं. जिनका मोटिव शादी के अलावा अफेयर करना होता है. 

 

इस वेबसाइट के हैक होने के बाद चोरी-चुपके जिन लाखों लोगों ने डेटिंग साइट के ज‌रिए अपना पार्टनर ढूंढ़ा  या अब तक ढूंढने की कोशिश में लगे थे, उनमें हड़कंप मच गया है.

 

उनका नाम, पता, फोटो और सभी जानकारियों वाले डेटा को हैक कर लिया गया है. माना जा रहा है कि इसके करीब 37 मिलियन यानी 3.7 करोड़ यूजर्स की पर्सनल डिटेल हैक हो चुकी है.

 

खास बात ये है कि इस साइट पर कुछ लोगों ने अपना अकाउंट किसी फर्जी नाम से बनाया हुआ था, लेकिन उनके ई मेल-आईडी और फोन नंबर हैक होने से उन लोगों के बारे में उनके जाननेवालों को पता लग सकता है. यही नहीं, यह साइट लोगों से ऐसी-ऐसी सीक्रेट जानकारी लेती ‌थी, जिसके बारे में लोग अपने घर में भी नहीं बता सकते. लोगों को रजिस्टर करने के दौरान उनकी रुचि, पार्टनर की उम्र, रंग, साइज जैसे सवालों के बारे में पूछा जाता था.

 

हैरानी की बात यह भी है कि साइट हैक करनेवाले ने अपना नाम “द इम्पेक्ट टीम” बताया है. उसने एशले मेडिसन डॉट काम चलाने वाली फर्म अविड लाइफ मीडिया (एएलएम) का टोरंटो ऑफिस का सारा सेंसटिव डेटा लीक कर दिया है. एएलएम के चीफ नोएल बिडर्मन ने भी रविवार शाम साइट के हैक‌ होने की बात करते हुए कहा कि ‘हैकर्स ने लोगों पर्सनल डिटेल वाली फाइल को पढ़ा है,  और ये क्राइम है . लेकिन डाटा लीक होने को लेकर वे ज्यादा खुलासा नहीं कर पाए हैं.’

 

आपको बता दें कि एशली मेडिसन डॉट काम पर यूजर्स ने कई विवादित वीडियो सबमिट किए हैं. ये एक वीडियो शेयरिंग साइट है, जिसे पाक-साफ इरादे से बनाया तो गया था, लेकिन अब इसके साथ कई कॉन्ट्रोवर्सी जुड़ गई हैं. 2005 में बनी इस वेबसाइट के अब तक करीब 3.7 करोड़ यूजर्स हैं. साइट लोगों से उनके काम की परिस्थिति के बारे में भी जानकारी लेती थी कि वे कहां और किस स्थि‌ति में अपने पार्टनर से मिलना चाहेंगे. इतना ही नहीं, लोगों के कुछ प्रिफरेंस के मुताबिक यह साइट उन्हें उनके लिए पार्टनर ढूंढने में भी मदद करती थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Adultery website hacked, 37m cheaters feel the jitters
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: adultery Hacked Websites
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017