एयरएशिया के ब्लैक बॉक्स का विश्लेषण करना मुश्किल काम: जांचकर्ता

By: | Last Updated: Tuesday, 13 January 2015 3:04 PM
air asia

कुआलालंपुर: एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स का विश्लेषण करना इंडोनेशिया के एक दिग्गज जांचकर्ता के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है क्योंकि इस विमान के पायलट को वह जानते थे और उनसे उड़ान भरना सीखा था.

 

करीब दो दशक से उड्डयन जांचकर्ता रहे नुरकाहयो उतोमो ने कहा कि ब्लैक बॉक्स से रिकॉर्डिंग बार बार सुनना परेशान कर सकता है और इसके लिए अत्यंत मानसिक शक्ति जरूरी है.

 

एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान संख्या क्यूजेड8501 के ब्लैक बॉक्स का विश्लेषण करना नुरकाहयो के लिए मुश्किल काम होगा. वह पायलट कैप्टन इरियांतो के जूनियर थे और उन्हें निजी तौर पर जानते थे.

 

नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी कमेटी के जांचकर्ता नुरकाहयो ने कहा, ‘‘इरियांतो मेरे वरिष्ठ थे और उन्होंने मुझे विमान उड़ाना सिखाया था.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं कल्पना नहीं कर सकता कि उनके अंतिम शब्द कैसे सुनूंगा.’’ उन्होंने कहा कि दुर्घटना के बाद ब्लैक बॉक्स को सुनना संगीत या बातचीत सुनने की तरह नहीं होता.

 

उन्होंने इंडोनेशियाई ऑनलाइन पोर्टल ‘वीवी डॉट को डॉट आईडी’ से कहा, ‘‘हम एक रिकॉर्डिंग सुन रहे हैं जिसमें दुर्घटना से पहले के आखिरी क्षण हैं और यह कष्टदायी हैं.’’ नुरकाहयो ने कहा कि रिकॉर्डिंग का विश्लेषण करते समय ‘अल्लाहुअकबर’ जैसे उनके आखिरी शब्द बार-बार सुनने से जांचकर्ताओं के रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: air asia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017