समुद्र की तलहटी से निकाला गया दुर्घटनाग्रस्त विमान का पिछला हिस्सा

By: | Last Updated: Saturday, 10 January 2015 12:03 PM

जकार्ता/सिंगापुर: एयर एशिया के विमान के दुर्घटनाग्रस्त हाने के करीब दो सप्ताह बाद आज बचावकर्मियों ने विमान का पिछला हिस्सा जावा सागर से बाहर निकाल लिया. अब वे महत्वपूर्ण ब्लैक बॉक्स की खोज करेंगे.

 

खोज अभियान में लगे कर्मियों को यह सफलता उस वक्त मिली जब एक दिन पहले यह बात सामने आई थी कि विमान के ब्लैक बॉक्स से ध्वनि का पता चला है.

 

विमान का पिछला हिस्सा समुद्र में करीब 30 मीटर नीचे था. इसे हवा वाले बैग का इस्तेमाल करके बाहर निकाला गया.

 

यह अभी स्पष्ट नहीं है कि कॉकपिट वायस और फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर विमान के पिछले हिस्से में पड़े हुए हंै अथवा इससे अलग हो चुके हैं.

 

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय खोज एवं बचाव एजेंसी बसारनास के निदेशक एस बी सुप्रियादी ने कहा, ‘‘हां, विमान का पिछला हिस्सा बाहर आ चुका है. इसे एक पोत के निकट लाया जा रहा है और फिर इसे यहां लाया जाएगा. इसके बाद वे ब्लैक बॉक्स ढूंढना चाहते हैं.’’ एयर एशिया की क्यूजेड 8501 उड़ान के पिछले हिस्से को लाने के लिए 20 पेशेवर गोताखोरों को लगाया था. यह विमान 28 दिसंबर को सुरबाया से सिंगापुर जाते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. उस पर 162 लोग सवार थे. अब तक 48 शव बाहर निकाले जा चुके हैं.

 

खोजकर्ताओं ने बुधवार को विमान के पिछले हिस्से का पता लगाया जहां ब्लैक बॉक्स है. अंतिम बार जहां विमान का पता चला था, उससे करीब 30 किलोमीटर उसका अंतिम हिस्सा मिला है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: air asia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017