एयर एशिया का ब्लैक बॉक्स अच्छी स्थिति में

By: | Last Updated: Tuesday, 13 January 2015 4:59 PM
air asia_

जकार्ता: इंडोनेशिया के खोजी दलों को एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान क्यूजेड 8501 का डेटा रिकार्डर मिल गया है जो कि अच्छी स्थिति में है. इसे जल्द ही विश्लेषण के लिए खोला जाएगा. यह जानकारी इंडोनेशिया के नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी कमेटी (केएनकेटी) ने दी.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, केएनकेटी के अध्यक्ष ततांग कुरनियादी ने पंगकलान बुन में प्रेस सम्मेलन के दौरान कहा कि इंडोनेशिया के गोताखोरों को सोमवार सुबह ब्लैक बॉक्स मिले, जिसे जल्द जकार्ता स्थित प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए भेजा जाएगा.

 

ततांग ने कहा कि रिकार्डर सिर्फ दो सप्ताह तक ही पानी के अंदर था, लिहाजा उसमें मौजूद जानकारियां हासिल की जा सकती हैं.

 

उन्होंने बताया कि पानी के अंदर आठ महीने तक डूबे रहे डेटा रिकार्डर से प्रयोगशाला ने जानकारी हासिल करने में कामयाबी हासिल की थी.

 

ततांग ने बताया कि विश्लेषकों की टीम को डेटा डाउनलोड करने में तीन दिन और विश्लेषण करने में कुछ महीने लग सकते हैं.

 

केएनकेटी के विमान परिवहन दुर्घटना जांच उपसमिति के प्रमुख मासरुरी ने बताया कि खोजी दल ने कॉकपिट वॉयस रिकार्डर का भी पता लगाया है और गोताखोर इसे निकालने की कोशिश कर रहे हैं.

 

उन्होंने कहा, “इंडोनेशिया के पास डेटा का विश्लेषण करने के लिए सभी उपकरण और प्रौद्योगिकी मौजूद हैं. इसका विश्लेषण इंडोनेशिया में किया जाएगा.”

 

इस बीच, इंडोनेशिया की सेना के कमांडर मोएलडोको ने कहा कि उन्होंने कॉकपिट वॉयस रिकार्डर का पता लगाने के लिए 81 गोताखोरों को भेजने के आदेश दिए थे.

 

डेटा रिकार्डर दुर्घटनाग्रस्त विमान के डैने के नजदीक स्थानीय समयानुसार सोमवार सुबह 7.10 बजे बरामद किया गया.

 

इंडोनेशिया के सुराबाया से 28 दिसंबर को सिंगापुर जा रहे विमान का उड़ान के कुछ देर बाद रडार से संपर्क टूट गया था. इसमें चालक दल सहित 162 यात्री सवार थे. इसमें किसी की जान नहीं बच पाई.

 

व्यावसायिक विमान में कॉकपिट वॉयस रिकार्डर और डेटा रिकार्डर मौजूद रहता है. इन दोनों को आमतौर पर ब्लैक बॉक्स के नाम से जाना जाता है.

 

डाटा और कॉकपिट वॉयस रिकार्डर के मिल जाने से दुर्घटना की वजह का पता चल पाएगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: air asia_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Air asia
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017