विमान हादसा: एयर एशिया के विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

By: | Last Updated: Sunday, 11 January 2015 4:11 PM
air asia_

प्रतीकात्मक तस्वीर

जकार्ता: एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स आज जावा सागर में मिल गया . हादसे का शिकार हुए विमान के पिछले हिस्से के मलबे के नीचे से ब्लैक बॉक्स बरामद हुआ . ब्लैक बॉक्स को निकालने का काम कल किया जाएगा जिससे इस हादसे के रहस्य से पर्दा उठने की संभावना है .

 

इंडोनेशिया के समुद्री परिवहन महानिदेशालय ने इस बात की पुष्टि की कि एयर एशिया के विमान क्यूजेड8501 का ब्लैक बॉक्स बरामद ढूंढा जा चुका है . सूराबया से सिंगापुर जा रहे इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के ठीक दो हफ्ते बाद यह कामयाबी हासिल हुई है . हादसे के वक्त विमान पर 162 लोग सवार थे .

 

समुद्री परिवहन महानिदेशालय के समन्वयक टोनी बुदियोनो ने कहा कि इंडोनेशिया के नौसैनिक जहाज केएन जदायत के नौसैनिक गोताखोरों को 30 से 32 मीटर की गहराई में ब्लैक बॉक्स मिला .

 

बुदियोनो ने कहा कि ब्लैक बॉक्स अभी मलबे के टुकड़ों के बीच फंसा हुआ है जिससे गोताखोरों को उसे निकालने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है . कल सुबह ब्लैक बॉक्स को बाहर निकाला जाएगा .

 

उन्होंने कहा कि खोजी दल मलबे के उन हिस्सों को हिला-डुलाकर ब्लैक बॉक्स बाहर निकालने की कोशिश करेंगे जहां वह अभी फंसा हुआ है और यदि यह तरीका नाकाम रहता है तो विमान के पिछले हिस्से को उठाने में इस्तेमाल की गई ‘बैलून विधि’ प्रयोग में लाई जाएगी .

 

बुदियोनो ने कहा कि ब्लैक बॉक्स निकालने की कोशिशों के तहत घटनास्थल पर उपकरण की जगह पर एक तैरने वाला चिह्न लगाया गया है .

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: air asia_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Air asia
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017