ग्रीस में वामपंथी गठबंधन की जीत

By: | Last Updated: Monday, 26 January 2015 12:03 PM

एथेंस: ग्रीस में हुए आम चुनाव में 25 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है और अलेक्सिस सिप्रास नीत वामपंथी सीरिजा गठबंधन ने 36.5 फीसदी वोट के साथ जीत दर्ज कराई है.

 

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, आंतरिक मंत्रालय ने रविवार को बताया कि ग्रीस के प्रधानमंत्री एंडोनिस सामारास की कंजरवेटिव न्यू डेमोक्रेसी को 27.7 फीसदी वोट मिले हैं.

 

चुनाव बाद अंतिम सर्वेक्षण में सीरिजा को 36 से 38 फीसदी वोट मिलने की संभावना व्यक्त की गई थी और यह भी बताया गया था कि सीरिजा आवश्यक 151 सीटों के बहुमत का आंकड़ा छू सकती है, क्योंकि इसे 148 से 154 के बीच सीटें मिल रही हैं.

 

पूर्व प्रधानमंत्री योरगोस पापंद्रेयू के डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट मूवमेंट को सिर्फ 2.5 फीसदी वोट मिले हैं और यह संसद की एक भी सीट नहीं जीत पाई है. शुरुआती रूझानों में नव-नाजी गोल्डन डॉन पार्टी ने तीसरा स्थान हासिल किया है.

 

सीरिजा ने कहा कि चुनाव परिणाम एक ऐतिहासिक जीत है, जिसने ग्रीस की जनता में आशा जगाई है, जिन्होंने कठोर नियमों के खिलाफ वोट डाला है.

 

वामपंथी पार्टी ने बयान जारी कर कहा, “यह यूरोप में प्रगतिशील सरकार की दिशा में पहला कदम है. नई सरकार मानवीय संकट के समाधान के लिए थेसालोनिकी कार्यक्रम लागू करेगी और ऋणदाताओं के साथ बातचीत शुरू करेगी.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Alexis Tsipras: the Syriza leader about to take charge in Greece
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Alexis Tsipras charge Greece leader syriza
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017