आईएस के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्ववाला गठबंधन अवैध: ईरान

By: | Last Updated: Wednesday, 1 October 2014 7:19 AM

दमिश्क: ईरान ने इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन को ‘अवैध’ करार दिया है. सीरिया के दौरे पर पहुंचे ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सचिव अली शमखानी ने मंगलवार शाम कहा कि अमेरिका के नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन को वैधता प्राप्त नहीं है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अली ने इस गठबंधन से जुड़ने वाले देशों पर पहले सीरिया में सरकार के खिलाफ विद्रोह करने वाले इस्लामिक चरमपंथियों को बढ़ावा देने का आरोप लगाया.

 

उनका इशारा अरब खाड़ी देशों की ओर था, जिन्होंने पहले सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार के खिलाफ हथियार उठाने वाले विद्रोहियों का समर्थन किया था और अब जबकि इस्लामिक चरमपंथियों के इस गिरोह ने इस्लामिक स्टेट के रूप में इराक और सीरिया के एक बड़े भूभाग पर कब्जा कर लिया है तो वे अमेरिका के साथ मिलकर उसके खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. अली ने सीरिया में अमेरिकी हवाई हमलों को अतार्किक और अस्वीकार्य करार देते हुए कहा कि यह दूसरे देशों के घरेलू मामले में हस्तक्षेप है और ईरान इसे स्वीकार नहीं करता.

 

उन्होंने यह भी कहा कि गठबंधन जमीनी स्तर पर सेना नहीं उतारेगा, क्योंकि वे इराक तथा अफगानिस्तान में बुरी तरह नाकाम हुए. अली ने कहा कि उनका देश सीरिया सरकार का समर्थन करता रहेगा, क्योंकि ईरान का मानना है कि देश के लोगों को ही अपना भविष्य निर्धारित करने का अधिकार होता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: america led front against is is illegitimate
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: America illegitimate IS ISIL
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017