दुनिया का सबसे बड़ा मरीन रिजर्व बनाएगा अमेरिका

By: | Last Updated: Friday, 26 September 2014 11:29 AM

वाशिंगटन: अमेरिका प्रशांत महासागर में 1,270,000 वर्ग किलोमीटर इलाके में एक मरीन रिजर्व (संरक्षित समुद्री क्षेत्र) का निर्माण करेगा. व्हाइट हाउस प्रेस सेवा ने यह जानकारी दी.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गुरुवार को उस विधेयक पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें अमेरिकी अधिकार क्षेत्र वाले सात रेगिस्तानी द्वीपों और मूंगा द्वीपों को मिलाकर नए पर्यावरण क्षेत्र का निर्माण किया जाना है.

 

समुद्री संरक्षित क्षेत्र (एमपीए) बनाने के लिए हवाईयन द्वीपों और सामोआ के बीच मौजूद पेसिफिक रिमोट आइलैंड्स नेशनल मरीन मोन्यूमेंट क्षेत्र का छह गुना तक विस्तार किया जाएगा.

 

उस क्षेत्र में व्यावसायिक तौर पर मछली पकड़ने और खनन सहित किसी भी प्रकार की व्यापारिक गतिविधियां प्रतिबंधित होंगी.

 

अमेरिकी वैज्ञानिकों का मानना है कि उस क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय समुद्री पर्यावरण है, जिसमें पौधों और जानवरों की अनोखी प्रजातियां बसती हैं. इसलिए जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से उन्हें बचाने के लिए वे उसे संरक्षित करना चाहते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: america-world
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: America World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017