अल-कायदा की नई शाखा के गठन पर अमेरिका चिंतित

By: | Last Updated: Sunday, 7 September 2014 3:05 AM

वाशिंगटन: भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा की नई शाखा के गठन की रपट पर अमेरिका ने चिंता जताई है. लेकिन उसने कहा है कि यह रपट आतंकवादी संगठन की किसी नई क्षमता की ओर इशारा नहीं करता है.

 

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मेरी हार्फ ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा, “अमेरिका ने अभी तक उन खबरों को सत्यापित नहीं किया है. लेकिन हम उस आतंकवादी संगठन द्वारा दुनिया भर में की गई किसी भी भर्ती या उसके प्रयासों को लेकर चिंतित हैं.”

 

उन्होंने कहा, “अलकायदा जहां कहीं भी है, उसे उखाड़ फेंकने के प्रति अमेरिका कृतसंकल्प है, क्योंकि वह अमेरिका के लिए खतरा है. हम इसे सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वह दोबारा अमेरिका या उस क्षेत्र के लिए कोई खतरा न बने.”

 

हार्फ ने कहा, “हम इसे अलकायदा द्वारा प्राप्त की गई किसी नई क्षमता के संकेत के रूप में नहीं देखते.” उन्होंने कहा कि अलकायदा का मूल नेतृत्व तबाह हो चुका है.

 

बुधवार को जारी 55 मिनट के वीडियो में अलकायदा नेता अयमान अल जवाहिरी ने कहा है कि भारतीय उपमहाद्वीप में जिहाद का झंडा बुलंद करने के लिए अलकायदा ने दक्षिण एशियाई शाखा खोलने का ऐलान किया है.

 

प्रवक्ता ने कहा, “जब हम मूल अलकायदा की बात करते हैं, तो इसका शीर्ष नेतृत्व कबायली इलाकों खासकर पाकिस्तान, कुछ अफगानिस्तान में है. जबकि मूल नेतृत्व खत्म हो चुका है.”

 

हार्फ ने कहा कि अलकायदा में जवाहिरी के अलावा शीर्ष नेतृत्व में कोई नहीं बचा है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: america_concerned_on_the_formation_of_new_branch_of_Al-Qaeda
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017