अनिरूद्ध जगन्नाथ होंगे मारिशस के नए प्रधानमंत्री

By: | Last Updated: Sunday, 14 December 2014 2:04 PM
anirudh jagnnath_

पोर्ट लुई: मारिशस के राष्ट्रपति ने संसदीय चुनाव में दो तिहाई सीटों के साथ जबरदस्त जीत हासिल करने वाले दिग्गज राजनीतिज्ञ सर अनिरूद्ध जगन्नाथ को प्रधानमंत्री के रूप में आज नामित किया.

 

राष्ट्रपति कैलाश प्रयास के दफ्तर से जारी एक बयान के अनुसार स्टेट हाउस में बैठक में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की जिम्मेदारियां निभा चुके जगन्नाथ को उनका नियुक्ति पत्र सौंपा गया.

 

जगन्नाथ के मध्य दक्षिण अलायंस लेपेप ने राष्ट्रीय संसद की 62 में से 47 सीटों पर कब्जा कर लिया है. बुधवार के मतदान में मतदाताओं ने सत्तारूढ़ पार्टी को खारिज कर दिया.

 

निवर्तमान लेबर पार्टी (पीटीआर) और पूर्व विपक्षी पार्टी मॉरिशियन मिलिटेंस मूवमेंट (एमएमएम) के गठबंधन को महज 13 सीटों पर संतोष करना पड़ा.

 

इस बार चुनाव का मुख्य मुद्दा संवैधानिक सुधार, खास कर राष्ट्रपति की शक्तियों को बढ़ाना रहा.

 

जगन्नाथ 1982 से ले कर 1995 तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं. उन्होंने 2000 से 2003 तक भी प्रधानमंत्री के रूप में देश की सियासी कमान संभाली थी. इस बार के चुनाव में उन्होंने अर्थव्यवस्था मजबूत करने का वादा किया.

 

हार के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री नवीनचंद्र रामगुलाम ने शनिवार को राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

 

रामगुलाम को इस चुनाव में जबर्दस्त हार का सामना करना पड़ा. उनकी महत्वाकांक्षा राष्ट्रपति पद के चुनाव में खड़े होने की थी, लेकिन हाल यह रहा कि वह खुद अपनी सीट भी हार गए जिसपर वह पिछले 23 साल से लगातार काबिज थे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: anirudh jagnnath_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017