दक्षिण कोरिया और जापान का दावा- उत्तर कोरिया में परमाणु परीक्षण से आया भूकंप

By: | Last Updated: Wednesday, 6 January 2016 9:23 AM
Artificial earthquake detected is North Korea is caused by a Nuclear Test

नई दिल्ली:  उत्तर कोरिया में रिक्टर पैमाने पर 5.1 तीव्रता के झटके रिकॉर्ड किए गए हैं. दक्षिण कोरिया और जापान ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है और परमाणु बम फोड़ने से ही उत्तर कोरिया में भूकंप आया. उत्तर कोरिया में 5.1 तीव्रता के झटके महसूस किए गए.

nuclear korea

जिस जगह भूकंप का केंद्र माना गया उसी के पास उत्तर कोरिया का परमाणु केंद्र है. इसलिए परमाणु परीक्षण की आशंका जताई जा रही है. इस बारे में उत्तर कोरिया से बड़ा एलान हो सकता है. अगर दावे सही साबित हुए तो उत्तर कोरिया का ये तीसरा परमाणु परीक्षण होगा.

दक्षिण कोरिया की सरकारी समाचार एजेंसियों के अनुसार उनके देश के मंत्रियों ने एक आपात बैठक बुलाई है. 2006 से लेकर अब तक उत्तर कोरिया ने पुनगेई-री परीक्षण स्थल में 3 बार भूमिगत परमाणु परीक्षण किए.

अमरीकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार ये ‘झटके’ पुनगेई-री से 50 किलोमीटर की दूरी पर ज़मीन के 10 किलोमीटर अंदर रिकॉर्ड किया गया.

जापान सरकार ने आज आशंका जताई कि उत्तर कोरिया में दर्ज किया गया भूकंप परमाणु परीक्षण का नतीजा हो सकता है.

सरकार के शीर्ष प्रवक्ता और चीफ कैबिनेट सेकेट्ररी योशिहिदे सुगा ने कहा, ‘‘ अतीत के मामलों को देखते हुए इस बात की आशंका है कि यह उत्तर कोरिया द्वारा किया गया परमाणु परीक्षण हो सकता है.’’ उन्होंने कहा कि तोक्यो हालात का विश्लेषण कर रहा है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Artificial earthquake detected is North Korea is caused by a Nuclear Test
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017